गोरे और स्वस्थ बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी में करे केसर वाले दूध का सेवन
गोरे और स्वस्थ बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी में करे केसर वाले दूध का सेवन
Share:

हर गर्भवती महिला यही चाहती है की उसका होने वाला बच्चा गोरा और स्वस्थ पैदा हो. इसलिए वो प्रेगनेंसी में हमेशा अपने खाने पीने की चीजों का बहुत खास ध्यान रखती है, पर कभी कभी सही जानकारी ना होने के कारण उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपका बच्चा गोरा और स्वस्थ पैदा होगा.

1- गर्भावस्था में कच्चे नारियल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है जो पेट में पल रहे बच्चे के बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए  अगर आप चाहती है की आपका होने वाला बच्चा गोरा और स्वस्थ पैदा हो तो प्रेगनेंसी के दौरान कच्चे नारियल और मिश्री का सेवन एक साथ करे.

2- संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो एक गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है, प्रेगनेंसी के दौरान नियमित रूप से संतरे या इसके जूस का सेवन करने से बच्चे का रंग निखरता है. और साथ ही बच्चा स्वस्थ भी पैदा होता है.

3- हरी सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर प्रेगनेंसी के दौरान हरी सब्जियों का सेवन करने से माँ और बच्चे दोनों की ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान हरी सब्जियों का सेवन करने से भरपूर मात्रा में आयरन की प्राप्ति होती है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रखता है.

4- गर्भावस्था के दौरान हर महिला को दूध का सेवन ज़रूर करना चाहिए. पर अगर आप चाहती है की आपका बच्चा गोरा और स्वस्थ पैदा हो तो नियमित रूप से एक ग्लास दूध में एक चुटकी केसर मिलाकर पिए. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का रंग गोरा होता है.

 

खाली पेट भूलकर भी इन चीजों का सेवन ना करें

पेट के लिए फायदेमंद होता है ताम्बे के बरतन में रखा पानी

खजूर के सेवन से दूर हो जाती है मोटापे की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -