स्वस्थ बच्चे के लिए करे गर्भावस्था में मछली के तेल का सेवन
स्वस्थ बच्चे के लिए करे गर्भावस्था में मछली के तेल का सेवन
Share:

मछली के तेल को हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. यह न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरूषों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. मछली के तेल से कई बीमारियों को दूर मिलती है. गर्भवती महिलाओं के लिए तो ये तेल वरदान होता है. गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क को तेज करने के लिए भी इस तेल का प्रयोग किया जाता है.

1-गर्भावस्था में महिलाओं द्वारा मछली के तेल के सेवन से गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क और आंखों के विकास मं सुधार होता है. इस तेल में डी एच ए की उपस्थिति के कारण गर्भस्थ शिशु के शारीरिक विकास में भी सहायता मिलती है.

2-मछली के तेल में ओमेगा-3 और डीएचए पाए जाने के कारण बच्चे के दिमाग का उचित विकास करने में मदद मिलती है. ऐसे में बच्चा सामान्य बच्चों से अधिक तेज होता है.

3-मछली के तेल से एक और जहां स्वस्थ शिशु को जन्म दिया जा सकता है वही, यह तेल गर्भवती महिलाओं को आहार का एक भाग भी प्रदान करता है. इतना ही नहीं इससे ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के बीच रक्त परिसंचरण को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.

4-शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि मछली के तेल के उपयोग से गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क विकास और हाथों और आंखों जैसे अंगों को काफी मजबूती मिलती है. इतना ही नहीं इन बच्चों के रक्त में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पर्याप्त होती है जो जिससे बच्चे में किसी भी विकार के होने की संभावनाएं खत्म हो जाती है.

ये जादुई तेल दिलाएगा घुटने के दर्द से आराम

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करे लौंग का सेवन

ब्लड प्रेशर को करना है कण्ट्रोल तो खाये गर्म पानी के साथ केला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -