स्वस्थ रहना है तो सुबह खाली पेट करे पपीते के बीज का सेवन
स्वस्थ रहना है तो सुबह खाली पेट करे पपीते के बीज का सेवन
Share:

पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर शायद आपको पता ना हो पपीते साथ साथ इसके बीज भी हमारी सेहत को बहुत लाभ पहुँचाते है.पपीते के बीज को खाने के लिए आप चाहें तो इनको सुखाकर पीस सकते हैं.पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. इससे शारीरिक क्रियाएं तो बेहतर रहती हैं ही, साथ ही अतिरिक्त चर्बी भी जमने नहीं पाती. पपीते के बीजों के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

पपीते के बीज खाने के फायदे-

1-पपीते के बीज लीवर के लिए बेहतरीन होते हैं. ये लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद होता है. आप चाहें तो इसे नींबू के रस के साथ ले सकते हैं. सुबह खाली पेट इसके बीजो को खाने से काफी फायदा होता है

2-अगर आपको त्वचीय जलन हो रही है तो भी आप पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. शरीर के किसी अंग में सूजन हो तो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है.

3-अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो वायरल फीवर की सम्भावना कम होती है.ये बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं. साथ ही यह संक्रामक बीमारियों में भी एक कारगर उपाय है.

4-कैंसर से बचाव के लिए पपीते के बीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है. इन बीजों मे आइसोथायोसायनेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के इलाज और बचाव में बहुत कारगर होता है.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए खाये गाजर का मुरब्बा

दही के इस्तेमाल से बदले अपनी त्वचा की रंगत

जानिए क्या है पपीते के पत्तो के ब्यूटी फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -