रात में पनीर खाने से बढ़ सकता है वजन
रात में पनीर खाने से बढ़ सकता है वजन
Share:

अगर स्वस्थ रहना है ज़रूरी है की हम अपने खाने में हरी-सब्जियां और फल को शामिल करना बहुत जरूरी है. पर हर चीज को खाने का एक सही समय होता है लेकिन हम हमेशा अपने मर्जी के हिसाब से खाते हैं. एेसे में वह आहार शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते है. 

आज हम आपको कुछ एेसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिसे सही समय पर खाना बहुत जरूरी है.

1-दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे रात में नहीं खाना चाहिए. रात को दही खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी हो जाती है. दही में अधिक मात्रा में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. एेसे में दिन में दही का सेवन करें. 

2-शाम के समय में कभी भी मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे नींद पर असर पड़ता है. अधिक चीनी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायिक होता है. सुबह या फिर दिन में मीठी चीजों का सेवन करें. दिन में ये चीजें आसानी से पच जाती है. 

3-चावल में कार्बोहाइड्रेट्स उचित मात्रा में पाए जाते हैं. रात के समय चावल खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि रात को शरीर कोई भी एक्टिविटी नहीं करता. एेसे में शरीर का वजन बढ़ता है. अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो इसे लंच में लें. 

4-पनीर में प्रोटीन मात्रा अधिक होती है. शरीर को इसे पचाने में अधिक समय लगता है. एेसे में रात में पनीर का सेवन न करें. रात को इसका सेवन करने से वजन बढ़ता है. वहीं, पनीर में कैल्शियम और विटामिन बी उचित मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है. दिन में पनीर खाने से वजन नहीं बढ़ता और आसानी से पच जाता है. 

बीमारियों से बचना है तो रोज खाये आंवला और शहद

मज़बूत हड्डियों के लिए रोज खाये चना

आँखों की रौशनी लिए फायदेमंद है सेब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -