आज से SBI में बदले ये चार नियम
आज से SBI में बदले ये चार नियम
Share:

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के हित में हाल ही में नियमों में बदलाव किए हैं और ये बदलाव 1 अक्टूबर यानी आज से लागू हो रहे हैं. आईये नजर डालते हैं इन बदले हुए नियमों पर.

उल्लेखनीय है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए बचत खाते के लिए न्यूनतम शेष की राशि घटा दी है. जो कि 1 अक्टूबर यानी आज से लागू हो गई. अभी तक न्यूनतम बैलेंस 5,000 रुपए था, जिसे अब 3,000 रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा एसबीआई में अभी तक खाता बंद करने पर चार्ज लिया जाता था, लेकिन अब 1 अक्टूबर से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

इसी तरह एसबीआई ने न्यूनतम सीमा का पालन नहीं करने वाले खाताधारकों के जुर्माने में भी कटौती की है. बैंक ने जुर्माना राशि को 20 से 50 फीसदी तक कम कर दिया है. अब अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह शुल्क या जुर्माना राशि 20 से 40 रुपये के भीतर होगी. वहीं शहरी और महानगर के केंद्रों के लिए यह 30 से 50 रुपये होगी. अभी तक महानगरों के लिए बैंक न्यूनतम राशि 75 प्रतिशत से नीचे आने पर 100 रुपये और उस पर जीएसटी लग रहा था. एसबीआई के अनुषंगी बैंकों के ग्राहकों को नई चेकबुक इश्यू करानी होगी. आज से इनकी पुरानी चेकबुक व आईएफएससी कोड भी पुराने हो जाएंगे. ये बैंक हैं स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ रायपुर और भारतीय महिला बैंक.

यह भी देखें

SBI ने दी अपने ग्राहकों को सौगात

'स्टेट बैंक ऑफ इंडिया' ने जारी किया नौकरी के लिए नोटिफिकेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -