हैप्पी बर्थडे उमेश यादव : कोयला मजदूर का 'कोहिनूर' बेटा
हैप्पी बर्थडे उमेश यादव : कोयला मजदूर का 'कोहिनूर' बेटा
Share:

भारतीय टीम के मौजूदा दौर के सबसे सफल तेज गेंदबाज उमेश यादव आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे है. उमेश हमेशा से ही अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते है. वे मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे मुख्य तेज गेंदबाजों मे से एक है. उनका जन्म 25 अक्टूबर 1987 में महाराष्ट्र के नागपुर शहर में हुआ था. वे जब भारतीय टीम में होते है, तो अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी से टीम में जान फूंक देते है. उनके पिता का नाम तिलक यादव और माता जी का नाम किशोरी देवी था. उमेश के पिता एक कोयला खदान में मजदूर थे. उमेश बहुत कम समय में क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे है.

क्रिकेटर नहीं बल्कि ये बनना चाहते थें उमेश...

उमेश क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे, बल्कि वे पुलिस और आर्मी में जाकर देश की सेवा करना चाहते थे. उन्होंने पुलिस और आर्मी में जाने के लिए कई दफा प्रयास किए. परन्तु अंततः उनके हाथ असफलता ही लगी. क्योंकि उनकी किस्मत में तो क्रिकेट खेलकर देश का नाम रोशन करना लिखा था. उमेश राष्ट्रीय टीम के अलावा घरेलू क्रिकेट टीम विदर्भ, आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता के लिए भी क्रिकेट खेलते है.

उमेश ने 2010 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियर का पदार्पण किया, और उसी वर्ष उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफअपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज किया. उमेश ने वनडे में कुल 70 मैचो में 98 विकेट अपने नाम किये है, वही टेस्ट क्रिकेट के 34 मैचो में 94 विकेट उनके नाम दर्ज है. उमेश 2015 विश्व कप में भारत के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हुए, और उन्होंने कुल 18 विकेट अपने नाम किये. 

ये भी पढ़े-

दिल्ली हाईकोर्ट ने दी नेहरा को स्वीकृति

आज होगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला

उथप्पा ने शेयर की प्रेगनेंट वाइफ की फोटो

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -