डेंड्रफ की समस्या है तो गुनगुने नारियल तेल से करे सर की मसाज
डेंड्रफ की समस्या है तो गुनगुने नारियल तेल से करे सर की मसाज
Share:

काले घने बालों का सपना पर लड़की का होता है, क्योंकि खूबसूरत बाल ही आपकी सुन्दरता में चार-चांद लगा देते है. बालों की अच्छी तरह से केयर न कर पाने से बालों में समस्या उत्पन्न हो जाती है. जिसमें से मुख्य है डैंड्रफ. इसके होने का मुख्य कारण खुश्की और रूखापन है.डैंड्रफ हो जानं से बालों का हाल बुरा हो जाता है और धीरे-धीरे झड़ने लगते है. डेंड्रफ किसी भी मौसम में हो सकता है.

जानिए डैंड्रफ से बचने के लिए कुछ उपाय जिसके इस्तेमाल कर आपके बाल घने और चमकदार हो जाएगे. 

1-बालों को साफ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार बालों में शैंपू करें और अच्छी तरह धोएं जिससे कि सिर में शैंपू के अवशेष न बचें औऱ डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न न हो.बालों को रोज ब्रश करने और मालिश करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

2-डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुनगुनें नारियल के तेल में कुछ बूदें नीबू की डालकर अंगुलियों के पोरों की सहायता से बालों की जड़ो में लगाए और 15 मिनट लगाए रहनें के बाद इसे धो लें. जल्द ही रूसी से छुटकाका मिल जाएगा.

3-रूसी से अपने बालों को बचाने के लिए तली-भुनी चीजों का परहेज करें और अपनी डाइट में पौष्टिक आहार, जैसे दूध, दही, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि को शामिल करें.

4-हफ्ते में 1-2 बार बालों में ऑयल जरूर लगाना चाहिए. इससे स्कैल्प को काफी फायदा होता है. वहीं, स्कैल्प की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ जाता है और मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं. साथ ही बालों का लंबाई और चमक बढ़ जाती है.

कैस्टर आयल से पाए गले की झुर्रियों से...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -