जानिए क्या है खड़े होने का सही तरीका
जानिए क्या है खड़े होने का सही तरीका
Share:

बहुत लोगो की आदत होती है झुक कर खड़े होने या झुक कर बैठने की.पर क्या आप ये जानते है की इस तरह से बैठना या खड़े होना कई बीमारियों को बुलावा देता है.ऐसा करने से स्लिप डिस्क, कमरदर्द, पीठदर्द, खराब ब्लड सर्कुलेशन, सीने में दबाव जैसी परेशानियां हो सकती हैं. अगर आप शरीर को सही  स्थिति में रखे तो इन सब परेशानियों से बचे रह सकते है. 

आज हम आपको कुछ बॉडी पोश्चर के बारे में बताएंगे, जिनमें सावधानी रखकर आप स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं. 

1-खड़े होते समय आगे की तरफ न झुकें. अपनी गर्दन और पीठ सीधी रखें. खड़े होते समय अपने दोनों पैरों पर समान भार डालें, ताकि आपके पैर के मसल्स पर ज्यादा प्रभाव न पड़े. 

2-किसी भी तरह का वजन उठाते हुए सिर्फ अपनी कमर को ही न झुकाएं ब्लकि अपने घुटनों को भी मोड़ें. ज्यादा भारी सामान को सीधे जमीन से उठाने के बजाए पहले किसी कुर्सी या मेज पर रखें. ऐसा करने से आपके जोड़ों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा. 
 
3-लोग बैठते समय ज्यादा गलती करते हैं. कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते है तो अपने पैरों को लटकाकर न बैठें, पैरों को जमीन पर लगाएं. की-बोर्ड को अपने बिल्कुल सामने रखें और आगे को झुकर न बैठें. अगर आप कंप्यूटर पर गलत स्थिति में बैठते है तो सिरदर्द, गर्दन और कंधों में दर्द, कोहनी, हाथ की उंगलियों और कलाई में दर्द, पीठदर्द आदि परेशानियों से गुजर सकते हैं. 

खर्राटो का अचूक इलाज है गाय का घी

निम्बू और शहद से हो सकता है टॉन्सिल का इलाज

ये है मोटापा कम करने का नया तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -