जानिए क्या है होली के घरेलु उपचार
जानिए क्या है होली के घरेलु उपचार
Share:

होली खेलने के सही तरीके : होली खुले में खेली जाती है. ऐसे में सूर्य की गर्मी से भी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. सूर्य की किरण में मौजूद यूवी किरणें स्किन को ड्राई कर रंगों को काला करती हैं. 

ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचार कर होली के त्योहार को बिना किसी टेंशन के माना सकते हैं.

1- होली खेलने से करीब 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एसपीएफ (SPF) सनस्क्रीन लगाएं. अगर आपकी स्किन एलर्जिक है, तो आप 20 एसपीएफ से ज़्यादा वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. ज़्यादातर सनस्क्रीन में मॉइश्चराइज़र मौजूद होते हैं. अगर आपकी स्किन शुष्क है, तो पहले सनस्क्रीन लगाएं, फिर कुछ समय के बाद मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करें.

2- होली खेलने से पहले बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें. इससे बालों को गुलाल से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव होगा.

3- होली खेलते समय रंग हमारे नाखूनों में भी भर जाते हैं. इससे बचने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करें. होली खेलने के बाद स्किन और बालों से जमे रंग निकालना काफी मुश्किल का काम होता है. इसके लिए फेस को पहले साफ पानी से धोएं, इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप लगाएं. कुछ समय के बाद कॉटन को गीला करके उससे साफ करें. क्लींजिंग जेल चेहरे पर जमे रंगों को हटाने में काफी मददगार है.

जानिए होली से सम्बंधित कुछ रोचक बाते

होली में इन तरीको से बनाये अपनी त्वचा को मुलायम

इन तरीको से रखे होली पर अपनी एक्सेसरीज का ख्याल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -