वैज्ञानिकों को ड्राई आँखों के इलाज में मिली बड़ी सफलता
वैज्ञानिकों को ड्राई आँखों के इलाज में मिली बड़ी सफलता
Share:

आंखे अनमोल है, अगर आपकी आंखे खराब है तो आप कॉन्टेक्ट लेंसिस का उपयोग करते होंगे. फिर तो यह खबर आपके लिए उपयोगी है. क्योकि जर्मनी की टेक्निकल युनिवेर्सिटी ऑफ़ मुनिच के वैज्ञानिक ने ऐसा लुब्रिकेंट बनाया है. जिसके माध्यम  से रोजाना सिर्फ एक ड्राप ही आँखों की ड्राईनैस को सही करने में सक्षम है. जिससे लेंस का उपयोग करने से आँखों में जलन को भी कम किया जाता है. इस खास लुबरीकेंट  को यूनिवर्सिटी ने सुवर के पेट से मिलने वाले मॉलिक्यूल से नुकसान होने से बचाएगा यह लुब्रिकेंट. आमतौर पर इंसान  की आंखे ड्राई होने पर मुसिन (मुकिन ) MUC5AC नाम के लूबरीकेंट से ठीक की जाती है.

यूजर के लिए रोजाना एक ड्राप ही काफी होगी. टेक्नोलॉजी युनिवेर्सिटी ऑफ़ मुनिच के रिसर्चों का कहना है कि बाजार में मोहिया लुब्रिकेंट में hyaluronic एसिड होता है. जिससे रोजाना दिन में कई बार आँखों  में डालना पड़ता है.  टेक्निकल युनिवेर्सिटी ऑफ़ मुनिच के रिसर्चो की माने टीम को लीड करने वाले ओलिवर लिलेग ने बताय की ओरल ड्राईनैस को ठीक करने  ले लिए उन्होंने ने बाजार में उपलब्ध होने वाले मुकिंस बांये है जो नए लूबरीकेन्ट का एक्सपेरिमेंट किया है. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

नयी तकनीक के चलते सवा 3 लाख फिल्मो को स्टोर करने में सक्षम यह मैग्नेटिक टेप

45 मिनट के चार्जिंग करने के बाद 40 किलोमीटर की दुरी करने में सक्षम UNO BOLT E-UNICYCLE

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -