हींग के होते है ये बेहतरीन फायदे
हींग के होते है ये बेहतरीन फायदे
Share:

अक्सर हम खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए हींग का इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि हींग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि हमारे स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभदायक है. बहुत कम लोग ही इसके औषधीय गुणों से परिचित होते हैं. हींग ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों में होता है जैसे- बलूचिस्तान, अफगानिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों में हींग बहुतायत मात्रा में पाया जाता है.

हींग के गुण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने में हमारी मदद करते हैं. हींग हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसमें कोउमारिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो खून को जमने से रोकता है साथ ही साथ खून को पतला भी करता है. इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है, हींग में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है. एसिडिटी, पेट खराब हो जाने पर हींग का सेवन काफी लाभकारी होता है. हींग खांसी दूर करने में भी हमारी मदद करता है, शहद और अदरक के साथ हींग को मिलाकर खाने से खांसी से काफी आराम मिलता है. साथ ही जुकाम, सर्दी, अपच आदि बीमारियों के लिए यह एक अचूक औषधि है. 

ये भी पढ़े

गोरे और स्वस्थ बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी में करे केसर वाले दूध का सेवन

शहद के सेवन से ठीक हो जाती है बच्चो की सर्दी जुकाम की समस्या

शरीर के इन हिस्सों पर भूलकर भी ना बनवाये टैटू

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -