ये केमिकल्स पंहुचा सकते है आपकी सेहत को नुक्सान
ये केमिकल्स पंहुचा सकते है आपकी सेहत को नुक्सान
Share:

अच्छी सेहत के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी होती है साफ़ सफाई.अगर हमारा घर साफ़ नहीं होगा तो इन्फेक्शन हो सकता है.पर घर की साफ़ सफाई के लिए कई तरह की चीजो का इस्तेमाल करते है जैसे फ्लोर क्लीनर,डिटर्जेंट,लिक्विड सोप,परफ्यूम इसके अलावा और भी बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह जाने-अनजाने यह प्रॉडक्ट ही सेहत संबंधी कई परेशानियों का कारण बन सकते हैं. 

आइए जानें कुछ जरूरी चीजों के बारे में जो दे रही हैं आपकी सेहत को नुकसान

1-हम कपड़ों को धोने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं. इसमें पाएं जाने वाले सोडियम लॉरियल सल्फेट, एन,पी,इ (नोनयलफेनोल एथोक्सिलेट) कैमिकल स्किन इंफैक्शन और कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. 

2-हर घर में आजकल  नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. यह खाना पकाने में और धोने में बेहद आसान होते हैं. इनको बनाने के लिए पॉलीटेटर फ्लूओरोइथीलेने  का इस्तेमाल किया जाता है. जब बर्तन में हाई फ्लेम पर खाना पकाया जाता है तब इसका असर खाने में चला जाता है. इस खाने से प्रजनन क्षमता और सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

3-पसीने की दुर्गंध को दूर करने के लिए लोग परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले तत्व सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.इस एंटीपेर्स्पिरेंट्स से ब्रैस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 

4-कपड़ों की स्फटनेस को बरकरार रखने के लिए फैब्रिक कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें जहरीले रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जो कपड़ों के कणों में लगे रहते हैं. इससे स्किन इंफैक्शन,सांस लेने में परेशानी,सिर दर्द जैसी और भी सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके लिए सिरका का इस्तेमाल करना बेहतर है. 

दिमाग के लिए फायदेमंद है घी का सेवन

ये फ़ूड देते है ताकत कैंसर से लड़ने की

कैंसर की अच्छी दवा है काली चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -