नयी तकनीक के चलते सवा 3 लाख फिल्मो को स्टोर करने में सक्षम यह मैग्नेटिक टेप
नयी तकनीक के चलते सवा 3 लाख फिल्मो को स्टोर करने में सक्षम यह मैग्नेटिक टेप
Share:

साधारणतयाःएक मूवी को 1 से 1.5 जीबी की मेमोरी स्टोरेज की आवश्यकता होती है. लेकिन वैज्ञानिको के द्वारा एक ऐसी मैग्नेटिक टेप बनायीं गयी है. जिसमे सिर्फ 4 इंच की काटरेज सवा तीन लाख फिल्मो को स्टोरेज करने की क्षमता अपने में रखती है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि मैग्नेटिक टेप से बानी इस काटरेज में 330 टैराबाइट्स डाटा को यूजर के द्वारा स्टोरेज किया जा सकता है. यानि साफ है इसमें पर स्क्वायर इंच में 201 जीबी डाटा स्टोरेज किया जा सकता है.

इस मैग्नेटिक टेप को जापान की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ने अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी आई.बी.एम के साथ साझेदारी कर स्वीज़रलेंड के एक शहर जूरिख में बनाया गया है. यह तकनीक काम समय और कम पेसो में सस्ती क्लाउड स्टोरेज को उपलब्ध करने में मदद करेगी. 7 लेयरों से बनी यह टेप नैनो पार्टिकल व मेटल फ्लिम से बनायीं गयी है. आई. बी.एम. के रिसर्च डॉक्टर मार्क की माने तो मेगनेटिक टेप के माध्यम से भविष्य में इससे भी ज्यादा स्टोरेज कपैसिटी वाली डिवाइस बनायीं जा सकेगी. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

5 बेहद ही शानदार कलर के साथ ले पाएंगे अपना Nova 2 Plus स्मार्टफोन

न्यू Karbonn Aura note play में आपकी सोच से कही ज्यादा, कीमत 7,590 रूपये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -