धूप का कालापन हटाने के लिए करे शहद और निम्बू का इस्तेमाल
धूप का कालापन हटाने के लिए करे शहद और निम्बू का इस्तेमाल
Share:

गर्मियों के मौसम में धूप और वातावरण के प्रदूषण की वजह अक्सर सभी को ही टैंनिंग की समस्या हो जाती है.एेसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद से इस कालेपन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1-दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो टैनिंग हटाने के साथ-साथ त्वचा की रंगत बढ़ाते हैं. इसके लिए दही में हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. सूखने पर इसे धो लें. आप चाहे तो रोजाना दही से ही अपना मुंह धोएं. इससे भी चेहरे की रंगत साफ हो जाती है.

2-टैनिंग से निजात दिलाने के लिए बेकिंग सोडा काफी असरदार रहता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

3-स्किन का कालापन दूर करने के लिए आप संतरे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच संतरे के रस में हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें. हफ्ते में दो-तीन बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4-एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस मिश्रण को चहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो लें. इस एक उपाय को हफ्ते में दो बार करने से आपको टैंनिंग की समस्या होगी ही नहीं.

चेहरे पर लगाए लौंग का फेस पैक

होंठो पर लगाए विटामिन E युक्त लिप बाम

बालो को स्ट्रेट करने के लिये करे कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -