पलक झपकते ही, हो गया था ख़ाक वल्र्ड ट्रेड सेंटर
पलक झपकते ही, हो गया था ख़ाक वल्र्ड ट्रेड सेंटर
Share:

न्यूयाॅर्क। विश्व में एक बड़ी आतंकी घटना के तौर पर पहचानी जाने वाली 9/11 की घटना को आज लगभग 16 वर्ष हो गए हैं। आज के ही दिन 11 सितंबर 2011 को न्यूयाॅर्क के वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हुआ था। इस हमले ने समूचे विश्व को प्रभावित किया। गौरतलब है कि 11 सितंबर 2001 को अलकायदा के 19 आतंकियों ने 4 कमर्शियल एयरलाईंस को हाईजैक कर दिया था। विमान हाईजैकिंग के बाद 2 विमान अमेरिकन एयरलाईंस फ्लाईट 11 और यूनाइटेड एयरलाईंस फ्लाईट 175 को वल्र्ड ट्रेड सेंटर से टकरा दिया गया था।

विमान के टकराते ही भवन क्षतिग्रस्त हो गया और धुऐं का बहुत बड़ा गुबार क्षेत्र में उठने लगा। लोग बदहवास होकर यहाॅं वहाॅं भागने लगे। इस हमले में करीब 3 हजार लोग मारे गए। ट्विन टावर में 90 से ज्यादा देशों के नागरिक मारे गए थे. लगभग 200 लोगों की मौत इमारत में लगी आग के बाद वहां से कूद जाने की वजह से हुई।

लोगों की जान बचाने में 343 दमकलकर्मियों और 60 पुलिस अधिकारियों की भी मौत हो गई थी। इमारत से टकराने के बाद विमान में सवार यात्री भी इस हमले का शिकार हो गए। अमेरिका ने इसके बाद वैश्विक तौर पर आतंकवाद के विरूद्ध अभियान चलाए और आज भी उसकी सेनाऐं वैश्विक स्तर पर आतंकरोधी अभियान चला रही हैं।

LOC पर आर्मी कमांडर का बड़ा बयान

आतंकवाद के खिलाफ भारत ने दिया पाकिस्तान को डिमार्शे

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने माना उसकी धरती से चल रहा आतंकवाद

शियामिन घोषणा-पत्र में एक स्वर में आतंकवाद की निंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -