क्या आपके बच्चे को भी है नाख़ून चबाने की आदत
क्या आपके बच्चे को भी है नाख़ून चबाने की आदत
Share:

जब बच्चा तनाव में होता है तो वो अनजाने में अपने नाखून मुंह में डाल लेता है. धीरे-धीरे यह उसकी आदत बन जाती है. कितना भी समझाने पर वो इस आदत से छुटकारा नहीं पाता. लेकिन आज हम आपको बच्चों की इस आदत पर लगाम लगाने के तरीकें बताएगें.

1-नाखून खाने से रोकने के लिए आप बच्चों के हाथों पर कोई कड़वी लगाएं जैसे कि मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियां आदि. इससे बच्चे जब भी नाखून चबाएगें उनके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा. 

2-बच्चो के  नाखूनों पर बैंडेज को अच्छी तरह लपेट लें.जब बच्चो की नाखून चबाने की इच्छा होगी तो अपनी उंगलियों को मुंह के पास ले जाएंगे और बैंडेज देखकर अपनी इच्छा को छोड़ देंगे. उन्हें याद आ जाएगा कि नाखून नहीं चबाना.

3-नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पाने के लिए बच्चों की अंगुलियों को नेल पॉलिश रिमूवर में भिगो लें. इससे दिन में जितनी बार अपनी अंगुली मुंह में जाएगी उतनी बार मुंह का टेस्ट खराब होगा. फिर आप खुद ही मुंह में अंगुली डालने से तौबा करने लगेंगे.

4-बच्चो को समझाएं कि जब नाखून चबाने की इच्छा हो तो कुछ और खाना शुरू कर दें. इसके लिए आप च्यूंइगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे बच्चों की आदत में काफी सुधार होगा.

5-बच्चें बड़ी जल्दी बातों में आ जाते हैं. इसलिए उन्हें लालच दें कि यदि वे नाखून चबाना छोड़ देंगें तो आप उन्हें उनकी मनपसंद कोई चीज लेकर देंगें.

गुनगुना निम्बू पानी करता है कैंसर के खतरे को कम

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ करे पपीते सेवन

ब्लड शुगर की बीमारी में न पिए हल्दी वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -