हाथ ना धोना, देता है कई बीमारियों को न्योता
हाथ ना धोना, देता है कई बीमारियों को न्योता
Share:

याद है आपको स्कूल में बचपन में सिखाया जाता है कि खाना खाने से पहले और शौच करने के बाद हाथ धोना चाहिए. उस समय हम इसे भी एक किताबी ज्ञान समझ कर नजर अंदाज कर दिया करते थे. लेकिन क्या आप जानते है हाथ न धोने से कई गंभीर बीमारियां, जैसे फ्लू, स्वाइन फ्लू, सर्दी-जुकाम, उल्टी-दस्त, पेट की बीमारियां, डायरिया, ई कोलाई विषाक्तता, साल्मोनेला विषाक्तता तथा कई अन्य रेस्पेरेट्री इंफेक्शन हो सकते हैं.

हाथ न धोने से कई गंभीर बीमारियां हमें अपनी गिरफ्त में ले सकती हैं (विशेषतौर पर बच्चों को). इसके कारण फ्लू, स्वाइन फ्लू, सर्दी-जुकाम, उल्टी-दस्त, पेट की बीमारियां, गले में संक्रमण, श्वास नली का संक्रमण तथा कई अन्य संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं. लेकिन इनसे बचने के लिए सिर्फ हाथ धोना ही काफी नहीं, इसके लिए सही से हाथ धोना चाहिए ताकि कीटाणु खत्म हो सकें। तो चलिये जाने की हाथ न धोना हमारे लिए किस-किस तरह से जोखिम भरा साबित हो सकता है.

कई लोग हाथ धोने के नाम पर केवल अंगुलियों के पोर भिगो लेते हैं और सोचते हैं कि हाथ धुल गये हैं. हाथ तभी साफ होते हैं जब उन्हें साबुन से अच्छी प्रकार मल-मल कर दो मिनट तक धोया जाए. बार-बार गलत तरीके से हाथ धोने से जीवाणुओं की प्रतिरोधक क्षमता दोबारा विकसित होती रहती है और फिर साबुन में मौजूद जीवाणुरोधी रसायन उन पर असर नहीं कर पाते.

इसलिए अगली बार कुछ भी खाने से पहले या शौच जाने के बाद अच्छी तरह से हाथ धोना ना भूले.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -