रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के लिए बांग्लादेश देगा अपनी जमीन
रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के लिए बांग्लादेश देगा अपनी जमीन
Share:

कॉक्सबाजार। रोहिंग्या मुसलमानों के प्रति होने वाली हिंसा थमी नहीं है। यह समुदाय म्यांमार से बांग्लादेश की ओर पलायन कर रहा है। ऐसे में बांग्लादेश इस समुदाय को एक नये शिविर के लिए जमीन देने पर सहमत हो गया है। बांग्लादेश के विदेश राज्यमंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के अनुसार शिविर से बांग्लादेश के सीमाई जिले काॅक्स बाजार में उपस्थित शिविरों से दबाव दूर हो जाएगा।

दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की प्रवक्ता विवियन टैन ने कहा है कि रोहिंग्या मुसलमानों के दो शरणार्थी शिविरों में क्षमता से अधिक लोग रहते हैं, ऐसे में इस दबाव को कम किए जाने की जरूरत है। विदेश राज्य मंत्री ने फेसबुक पर डाले गए एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने नये रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए स्थायी शिविरों के निर्माण के लिए कुतुपलोंग में मौजूदा शिविर के पास 810 हेक्टेयर जमीन देने की पेशकश की।

गौरतलब है कि काॅक्स बाजार के शिविरों में लगभग 3,13,000 रोहिंग्या मुसलमान पहुॅंचे हैं। इन रोहिंग्या मुसलमानों में जो नए शरणार्थी आ रहे हैं उन्हें स्कूलों में रखा जा रहा है। सड़क के किनारे या फिर खुले क्षेत्रों में लगाए जाने वाले अस्थायी शिविरों में ये लोग अभावों के बीच रह रहे हैं, दरअसल अभी यहाॅं न तो भोजन की व्यवस्था है, न स्वच्छ जल का प्रबंध है और न ही शौचालयों का निर्माण हुआ है।

मगर ये लोग यहाॅं मैदानों में रहने के लिए मजबूर हैं। इस मामले में अधिकृत प्रवक्ता ने कहा कि करीब 20 हजार लोगों को वायुयान, हेलिकाॅप्टर और अन्य सेवाओं के माध्यम से आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाए जाने की संभावना है। जिससे रोहिंग्या मुसलमानों को मदद पहुॅंचाई जाए। बांग्लादेश में अभी और रोहिंग्या मुसलमान शरण लेने पहुॅंच रहे हैं। 

रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर SC करेगा आज सुनवाई

गोविन्दाचार्य ने की रोहिंग्या मुसलमानों को वापस भेजने की मांग

गृह मंत्रालय का राज्यों को आदेश, अवैध तरीके से रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों को निकाले बाहर

रोहिंग्या मुस्लिमों के खिलाफ SC में अर्जी दाखिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -