फायदेमंद होता है ठंड के मौसम में नहाना
फायदेमंद होता है ठंड के मौसम में नहाना
Share:

रोजाना स्नान करना बहुत जरुरी होता है इससे शरीर की सफाई होती है साथ ही आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती है और स्नान में पर्याप्त समय देना चाहिए. नहाने के बाद फ्रेश फिल होता है साथ ही हैल्थ के लिए भी लाभदायक होता है. आइये हम इस आर्टिकल में बताते है रोजाना नहाना किस तरह फायदेमंद है.   

1. ऐसे बहुत से लोग होते है जिन्हे नहाना पसंद नहीं आता है साथ ही वे इसे फालतू काम समझते है और इसे जल्दी निपटा देते है. हेल्दी और फ्रेश रहने के लिए नहाते वक्त पर्याप्त समय देना चाहिए और ये ध्यान देना बहुत जरुरी है कि नहाने का पानी आपके बॉडी के तापमान से ठंडा होना चाहिए. ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है. 

2. ठंड के मौसम में पानी अधिक ठंडा होता है इसलिए पानी में उतना ही गर्म पानी मिलाएं जिसका तापमान शरीर के लगभग बराबर हो जाए. पानी में हाथ डुबोने पर आपको ठंडा न लगे.  

3. नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करना हानिकारक होता है क्योंकि साबुन में केमिकल्स होता है जो रोमछिद्रों में घुसकर रक्त के साथ त्वचा को भी प्रदूषित कर देता है इसलिए साबुन के बजाये छोटा खुरदरे तौलिए का प्रयोग करें. इसे  पानी में डुबोकर उससे शरीर को रग़डना इससे रोमछिद्र खुल जाएंगे और पसीने के द्वारा गंदगी बहार निकल जाएगी   और इससे मालिश भी हो जाएगी इससे आपको काफी लाभ भी मिलेगा. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -