CM हेल्थ स्कीम, 15 नवंबर से होगी प्रारंभ
CM हेल्थ स्कीम, 15 नवंबर से होगी प्रारंभ
Share:

रांची। झारखंड में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना 15 नवंबर से लागू होगी। इस बात की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने रविवार को की। रामचंद्र चंद्रवंशी सूचना भवन में पत्रकारों से चर्चारत थे। इस दौरान मंत्री चंद्रवंशी ने कहा कि जो योजना लागू की जाएगी उसका 80 प्रतिशत लाभ बीपीएल परिवार, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों में शामिल हैं, को मिलेगा। करीब 20 प्रतिशत दूसरे परिजन को इसका लाभ मिलेगा। कहा गया कि परिजन को 500 रूपए की प्रीमियम देना होगी।

राज्य में तीन मेडिकल काॅलेज का निर्माण कार्य वर्ष 2019 तक पूरा करने की बात भी स्वास्थ्य मंत्री ने कही। उनका कहना था कि इन कॉलेजों में, 100 सीटों के ही साथ एमबीबीएस की शिक्षा वर्ष 2019 से प्रारंभ होने को लेकर कार्य किया जाएगा। एमसीआई को इस मामले में आवेदन किया गया है, कहा गया है कि 3 नए मेडिकल महाविद्यालयों हेतु डीपीआर तैयार कर ली गई है।

पीपीपी के आधार पर विभिन्न जिला चिकित्सालयों में डायलिसिस सेवा प्रारंभ की जाएगी। केंद्र सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन कार्यरत 5 औषधि निर्माता उपक्रम के माध्यम से 48 जीवन रक्षक दवाओं की सरकारी चिकित्सालयों में खरीदी करने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग को लेकर जानकारी दी गई कि राज्य में डिजिटल डिस्पेंसरीज़ का प्रारंभ होगा।

प्रारंभिक तौर पर इस तरह की 100 डिस्पेंसरीज़ प्रारंभ की जाऐंगी। यह भी कहा गया कि राज्य में चिकित्सकों की काफी कमी है। इस हेतु राज्य में 817 विशेषज्ञ और 312 सामान्य चिकित्सकों की बहाली करने का निर्णय लिया गयां. अस्पतालों में माॅनिटरिंग को लेकर यह बात सामने आई कि चिकित्सकों के ओपीडी करने का डाटा मेंटेन होता है। स्वास्थ्य सचिव श्री त्रिपाठी ने कहा कि रिनपास में नियमित निदेशक नियुक्त करने की बात भी कही गई।

पीठ पर पिता को लादकर दर-दर इलाज के लिए भटकता रहा बेटा

विवादों के साये में हुई दारोगा नियुक्ति की प्रारम्भिक परीक्षा

12वीं पास वालो के लिए झारखण्ड जैव विविधता परिषद ने निकाली भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -