कुलभूषण जाधव की माता ने पाकिस्तान में लगाई रिहाई की याचिका
कुलभूषण जाधव की माता ने पाकिस्तान में लगाई रिहाई की याचिका
Share:

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी और पाकिस्तान में राॅ के कथित एजेंट के तौर पर पकड़े गए कुलभूषण जाधव को लेकर यह जानकारी सामने आई है कि उन्हें छुड़वाने के लिए अब उनकी माता अवंति सुधीर जाधव ने न्यायालय से अपील की है। उन्होंने पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले के माध्यम से पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय में अपील की है। दरअसल गौतम बंबावाले ने इसे लेकर पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ से भेंट की।

जानकारी सामने आई है कि कुलभूषण जाधव की माता जी अवंति सुधीर जाधव ने पाकिस्तान के आर्मी एक्ट की धारा. 133बी के तहत जाधव को फांसी के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। अपील में पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा और फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल यएफजेसीएम को प्रतिवादी बनाया गया है। एफजेसीएम ने ही जाधव को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी। 10 अप्रैल को जनरल बाजवा ने इस फैसले पर मुहर लगाई थी।

अब उनकी मां ने अपील की है। जिसे लेकर सुनवाई की जा सकती है। दरअसल इस मामले में जो याचिका दायर की गई है उसे लेकर पाकिस्तान के कोर्ट आॅफ अपील में अपील और उस पर सुनवाई की जाएगी। यह सुनवाई पाकिस्तान के रक्षामंत्रालय की अनुमति से होगी। पाकिस्तान के सेना के प्रमुख या उनकी ओ से प्रतिनिधि बनाए गए कोई सैन्य अधिकारी न्यायालय की अध्यक्षता करेंगे।

गौरतलब है कि संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि यदि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान मौत की सजा देता है तो फिर यह सुनियोजित हत्या होगी। इस मामले में उन्होंने संसद को जानकारी दी थी कि भारत सरकार कुलभूषण को छुड़वाने का पूरा प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि न्यायालय में अपील खारिज हो जाती है तो फिर सिविल न्यायालय में भी अपील की जा सकती है। हालांकि भारत के पास विकल्प सीमति हैं लेकिन भारत सरकार कुलभूषण को भारत लाने का प्रयास कर रही है।

जून में होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवाज़ शरीफ की मुलाकात

कुलभूषण जाधव की फांसी रोकने के लिए पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट में याचिका

कुलभूषण को राजनयिक मदद देने से पाक का इंकार

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -