कुलदीप यादव ने हैट्रिक लगाकर 47 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
कुलदीप यादव ने हैट्रिक लगाकर 47 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
Share:

कोलकाता-  दूसरे वन डे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को कुलदीप यादव की ऐतिहासिक हैट्रिक की बदौलत 50 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से बढ़त ले ली है. इस जीत के साथ ही भारत ने ICC वनडे रैंकिंग में नंबर वन की पोजिशन भी हासिल कर ली. भारत के चाइनामैन यानि लेग स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा करते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जो 47 साल के वनडे इतिहास में कोई नहीं बना पाया. आइए जानते हैं क्या है कुलदीप का ये अनोखा रिकॉर्ड.

हैट्रिक लगाने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बने- कुलदीप यादव ने इडन गार्डंस स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौैरान जैसे ही 33वें ओवर में अपनी हैट्रिक पूरी की, वो वनडे क्रिकेट के इतिहास में हैट्रिक लगाने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए. कुलदीप ने वनडे क्रिकेट इतिहास की 42वीं हैटिक अपने नाम की, लेकिन उनसे पहले 41 बार ये कारनामा करने वाले गेंदबाजों में से कोई भी बाये हाथ से स्पिन नहीं फेंकता था.

जूनियर और सीनियर में हैट्रिक बनाने वाले पहले भारतीय- कुलदीप यादव ने अपनी गेंदबाजी के दौरान एक और कारनामा भी किया. यूपी के कानपुर के रहने वाले मात्र 22 साल के इस स्पिन गेंदबाज ने जूनियर क्रिकेट यानि अंडर-19 और सीनियर क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाला पहला भारतीय और दुनिया का मात्र चौथा गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. कुलदीप ने वर्ष 2014 के अंडर-19 विश्व कप में भी स्कॉटलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. उनसे पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के डेमियन फ्लेमिंग, पाकिस्तान के अब्दुल रज्जाक और वेस्टइंडीज के जर्मेन लॉसन ही कर पाए थे.

कोलकाता के इडन गार्डंस स्टेडियम में भी ये भारत के लिए तीसरी हैट्रिक है. वनडे में यहां पर कुलदीप से पहले कपिल देव ने ये कारनामा किया था, जबकि टेस्ट क्रिकेट में इसी मैदान पर हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ वर्ष 2001 के मशहूर कोलकाता टेस्ट में हैट्रिक लगाने का कारनामा किया था.

IND vs AUS 2nd ODI: ऑस्ट्रेलिया को हराकर ICC वनडे रैंकिंग में नंबर 1 की पोजिशन पर भारत

LIVE : भारत को लगा तीसरा झटका मनीष पांडे 3 रन बना कर हुए आउट

IND vs AUS : भारत ने टॉस जीत कर लिया पहले बल्लेबाजी का निर्णय

PKL : गुजरात फ़ॉर्चून जायंट्स ने दी यू-मुंबा को पटखनी

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -