गर्मी में अनानास का ज्यूस देगा राहत
गर्मी में अनानास का ज्यूस देगा राहत
Share:

पाइनेपल में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा फायबर, पोटेशियम, फ़ॉस्फोरस और कैल्शियम भी इसमें काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं. 

अनानास या पाइनेपल ज्यूस का उपयोग बहुत आम है क्योंकि यह पूरे साल उपलब्ध होता है और स्वाद में भी बेजोड़ होता है. यह सिर्फ एक फल न होकर बहुत सारे फलों का मिश्रण होता है और इस तरह से इसके गुण भी अन्य किसी फल के मुकाबले बहुत ज्यादा होते हैं. 

1. मसूडों और दांतों को स्वस्थ रखने में पाइनेपल बहुत कारगर है. इसके ज्यूस से दांत मजबूत बनते हैं.

2. इसमें मैक्यूलर डीजेनेरेशन को रोकने की क्षमता होती है. मैक्यूलर डीजेनेरेशन उम्र से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें धीरे-धीरे आंख का सेंट्रल विजन खत्म हो जाता है.

3. अगर आप भी बार बार होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप पाइनेपल को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

4. पाइनेपल में पचने वाले एंज़ाइम्स जैसे ब्रोमेलेन होते हैं. अपनी डाइट में इसे शामिल करके आप पेट के कीडों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

5. पाइनेपल को सूजन कम करने के लिए बहुत कारगर समझा जाता है. इसी कारण से यह गठिया रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है. इसके उपयोग से हड्डियों में ताकत आती है.

6. पाइनेपल में होने वाला विटामिन C इम्मयून सिस्टम को मज़बूत करता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आपको बचाए रखता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -