डेली रूटीन में की गई ये गलतियां पड़ती है भारी
डेली रूटीन में की गई ये गलतियां पड़ती है भारी
Share:

हम लोगो में कई ऐसी खराब आदतें होती है, जिसे हम जानने के बाद भी नहीं छोड़ते. हम जानते है कि इस गलत आदत से हमारे स्वास्थ्य और रिश्तों पर बुरा असर पड़ेगा, फिर भी हम इसे नहीं छोड़ेगे. अधिकांश व्यक्तियों में कई ऐसी खराब आदतें होती है, जिससे उबर पाना मुश्किल होता है. कुछ आदतें जिंदगी पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालती किन्तु शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती है.

बैठने, चलने, सोने और खड़े होने की गलत मुद्रा रीड़ की हड्डी के लिए नुकसानदायक हो सकती है. यह कमर दर्द का कारण भी हो सकता है. गलत पोश्चर में रहने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिससे कमर और कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. दांतो को स्वस्थ रखने के लिए सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करे. दांतो को रात को खाना खाने के बाद ब्रश करके सोए. इससे दांतो की फ्लोसिंग जरूरी है.

स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर ले. नहाने के लिए हमेशा सही तापमान का पानी इस्तेमाल करे. कुछ भी छोटी समस्याएं होने पर दवाएं खा लेना. इससे शरीर की क्षमता कम हो जाती है. पेट के बल सोने से चेहरे पर जोर पड़ता है, इससे चेहरे पर झुर्रिया और कमर में दर्द हो सकता है.

ये भी पढ़े 

रोटी और चावल, दोनों में से क्या है बेहतर ?

साँस लेने के ये है सही तरीके

पुरुषों को इन आदतों में बदलाव लाना चाहिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -