हाइट बढ़ाने का कारगर तरीका
हाइट बढ़ाने का कारगर तरीका
Share:

व्यक्ति का कद ( height ) उसकी पर्सनालिटी में बहुत अहमियत रखता है. चाहे स्त्री हो या पुरुष उसका कद और काठी उसके व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है. संसार में बहुत से व्यक्ति अधिक लम्बे होने पर परेशान भी है, परन्तु वो आकर्षण का केंद्र जरूर है. एवरेज और नार्मल हाइट होना ही उत्तम माना जाता है जैसे महिलाओं में 5.4 inch की लम्बाई सामान्य समझी जाती है. वही पुरुषों में नार्मल हाइट 5.8 inch समझी जाती है, बाकी इन्सान की हाइट इसके स्थान की जलवायु के अनुसार होती है और उसके जीन पर निर्भर करती है.

अच्छी हाइट के लिए उसके जीन, हार्मोंस, उसका आहार विहार पर निर्भर करता है, कई बार उत्तम किस्म का जीन होने के बाद भी पोषण की कमी के कारण शरीर का जरुरत के अनुसार विकास नहीं हो पाता, आज दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जिनकी हाइट बहुत ही कम होती है. जिनके शरीर में ठीक से पोषण नहीं पंहुचा पाता है जिसके कारण उनके हॉर्मोन ठीक तरीके से विकसित नहीं हो पाते है, शरीर की लम्बाई माता पिता के जीन पर भी निर्भर करता है. लेकिन इन नुस्खों से आप अपनी हाइट आसानी से बढ़ा सकते है.

1. अश्वगंधा नामक वनस्पति की साफ जड़ अपने घर ले आये.

2. फिर उसको धोकर सुखाकर उसका पाउडर बना ले.

3. अश्वगंधा पौधे की जड़ से निर्मित पाउडर और पीसी हुई मिश्री या शुगर को बराबर मात्रा में ले. अब इस मिश्रण को एक खाली शीशी में भर ले.

4. इस तैयार मिश्रण की २ चम्मच दूध में मिलाकर, रात्रि में सोने से १ घंटा पूर्व पी ले.

5. ऐसा एक सप्ताह तक प्रतिदिन करे. ऐसे करने से आपके सरीर को ताकत भी मिलेगी और आपके शरीर की लम्बाई में भी वर्धि होगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -