मन की बात के 100 दिन पूरे..! पीएम मोदी बोले- हमारे श्रोता ही असली सूत्रधार

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 114वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने इस मौके पर बताया कि इस कार्यक्रम की यात्रा को 10 साल पूरे हो चुके हैं, जो विजयादशमी के दिन शुरू हुआ था। पीएम मोदी ने श्रोताओं को कार्यक्रम का असली सूत्रधार बताया और कहा कि उनके विचारों से ही इस कार्यक्रम को सफलता मिली है।

प्रधानमंत्री ने 'मन की बात' के 10 वर्ष पूरे होने पर कहा, "हमारे समाज में सामूहिकता की भावना से जो भी कार्य हो रहे हैं, उन्हें 'मन की बात' के माध्यम से सम्मान मिलता है। जब मैं इस कार्यक्रम के लिए आई चिट्ठियों को पढ़ता हूं, तो यह साफ पता चलता है कि हमारे देश में कितने प्रतिभाशाली लोग हैं, जो देश और समाज की सेवा के प्रति जज्बा रखते हैं।" इस एपिसोड को पीएम मोदी ने भावुक बताते हुए कहा, "पिछले कुछ हफ्तों से देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जो हमें जल संरक्षण के महत्व की याद दिलाती है।" उन्होंने उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित 'झाला' नामक सीमावर्ती गांव का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां के युवाओं ने 'धन्यवाद प्रकृति' अभियान शुरू किया है, जिसके तहत वे रोजाना दो घंटे सफाई करते हैं और कूड़े को सही जगह पर फेंकते हैं।

स्वच्छता अभियान की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हमें स्वच्छता के इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करना है। यह एक दिन या एक साल का काम नहीं है, बल्कि यह एक निरंतर प्रक्रिया होनी चाहिए, जब तक कि स्वच्छता हमारा स्वभाव नहीं बन जाती।" अपनी अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि अमेरिका सरकार ने भारत को करीब 300 प्राचीन कलाकृतियां वापस लौटाईं हैं। राष्ट्रपति बाइडेन ने डेलावेयर स्थित अपने निजी आवास में कुछ कलाकृतियों को उन्हें दिखाया। ये कलाकृतियां विभिन्न सामग्रियों जैसे टेराकोटा, पत्थर, हाथी के दांत, लकड़ी, तांबा और कांसे से बनी हुई हैं, जिनमें से कई चार हजार साल पुरानी हैं।

बंगाल के अस्पताल में फिर बवाल..! जूनियर डॉक्टर्स और नर्सों से मारपीट, 4 गिरफ्तार

MP में दुखद सड़क हादसा, दो वाहनों की भिड़ंत में 9 लोगों की मौत

डॉक्टर के केबिन से 21 लाख उड़ाए, अस्पताल के पूर्व कर्मचारियों सहित 3 आरोपी गिरफ्तार

Related News