मंदिर में 3 मुस्लिम बच्चों ने फेंके मांस के टुकड़े, बोले - इससे हिन्दू बेहोश हो जाएंगे...

जयपुर: रविवार, 31 मार्च को राजस्थान पुलिस ने उत्तरी जयपुर के भट्टा बस्ती थाना क्षेत्र में लक्ष्मीनारायण और भोलेश्वर मंदिर में मांस के टुकड़े फेंकने के आरोप में तीन मुस्लिम किशोरों को हिरासत में लिया। अदालत ने लड़कों को उनके माता-पिता की हिरासत में छोड़ने का आदेश दिया क्योंकि उनकी उम्र 10 से 12 साल के बीच थी। बच्चों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने इंटरनेट पर एक वीडियो देखा था जिसमें दावा किया गया था कि अगर उन्होंने मंदिर में मांस के टुकड़े फेंके, तो हिंदू बेहोश हो जाएंगे।

पुलिस ने कहा कि, ''मुस्लिम लड़के 'प्रैक्टिकल' करके देखना चाहते थे कि हिंदू बेहोश होते हैं या नहीं।'' शिकायत की एक प्रति सोशल मीडिया पर साझा की गई। शिकायत में बताया गया कि सुबह 10 बजे आरती के बाद जब श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में मांस के टुकड़े देखे। स्थानीय लोग मंदिर में एकत्र हुए और उन्होंने परिसर की तलाशी ली और उन्हें मंदिर की छत पर और टुकड़े मिले। घटना 30 मार्च की है और 70 साल की ओल्फ दमयंती ने सेक्टर 2 स्थित हाउसिंग बोर्ड सोसायटी में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि जब वह सुबह पूजा करने के लिए लक्ष्मी नारायण मंदिर गई थीं. परिसर में मांस के टुकड़े देखे। दीवार पर भी टुकड़े चिपके हुए थे। देखते ही देखते लोग एकत्र हो गए और घटना की जानकारी पुलिस को दी गई।

पुलिस ने जांच शुरू की और उत्तेजित हिंदू समुदाय के सदस्यों को घर लौटने के लिए मना लिया। मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी. बाद में हिंदू समुदाय के सदस्यों ने मंदिर की सफाई की और शुद्धिकरण के लिए गंगाजल छिड़का। मामला सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील होने के कारण पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की। जांच के दौरान उन्हें पता चला कि इस घटना के पीछे 10-12 साल की उम्र के बीच के तीन मुस्लिम किशोर लड़के थे। उन्हें हिरासत में लेकर कोर्ट में पेश किया गया। उनकी उम्र को ध्यान में रखते हुए, अदालत ने बच्चों को चेतावनी के साथ उनके माता-पिता की हिरासत में छोड़ने का आदेश दिया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि, ''घटना के पीछे तीन मुस्लिम लड़के थे। हमने उन्हें हिरासत में लिया और अदालत में पेश किया। उनकी उम्र को ध्यान में रखते हुए कोर्ट ने उन्हें रिहा कर दिया। लड़के गरीब परिवारों से थे, और उनके माता-पिता इस बात से हैरान थे कि वे इस तरह की गतिविधि में शामिल थे। जब हमने उन्हें हिरासत में लिया तो वे रो रहे थे। हालांकि इस मामले में कोई वयस्क शामिल नहीं था, लेकिन चिंता की बात यह है कि ऑनलाइन सामग्री ने उन्हें प्रभावित किया।'

रिपोर्ट्स की मानें तो वीडियो देखने के बाद बच्चे एक मीट की दुकान पर गए और कूड़े से मांस के टुकड़े इकट्ठा किए। वे टुकड़ों को मंदिर ले गए और रात में उन्हें मंदिर परिसर में फेंक दिया। उल्लेखनीय है कि, हिंदू मंदिरों में मांस के टुकड़े फेंकना कोई असामान्य बात नहीं है। अतीत में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जहां शरारती तत्वों ने मंदिरों में मांस के टुकड़े फेंके। जुलाई 2022 में ऐसी ही एक घटना झारखंड के लोहरदगा जिले के रामपुर गांव में हुई थी। कथित तौर पर, दूसरे समुदाय के लोगों ने वहां स्थानीय शिव मंदिर के परिसर में मांस का एक टुकड़ा फेंक दिया। सितंबर 2022 में शामली जिले में मंदिर परिसर के अंदर मांस के टुकड़े फेंके गए थे। 

चुनाव से पहले बिहार में भाजपा को लगा झटका, दो बार के सांसद अजय निषाद ने थामा कांग्रेस का दामन

मनी लॉन्डरिंग मामले में AAP सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, जानिए अदालत में क्या बोली ED ?

'गठबंधन का नाम INDIA क्यों रखा ? 7 दिन में जवाब दो..', विपक्षी दलों को कोर्ट का आदेश

Related News