3 वर्षीय मासूम ने निगला चाबी का गुच्छा, बिना ऑपरेशन डॉक्टर्स ने ऐसे निकाला बाहर

अहमदाबाद: गुजरात के अहमदाबाद से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ 3 वर्षीय बच्चे ने खेलते वक़्त चाबी का गुच्छा निगल लिया तथा माता-पिता को इसका पता नहीं चला। जब बच्चे की तबीयत बिगड़ी, तो परिजन उसे तुरंत चिकित्सालय ले गए। चिकित्सकों ने बच्चे का X-Ray कराया, जिससे पता चला कि उसके पेट में चाबी का गुच्छा है। यह सुनकर माता-पिता चकित रह गए। चिकित्सकों ने कहा कि चाबी को जल्दी बाहर निकालना होगा, वरना समस्या बढ़ सकती है।

चिकित्सकों ने पेट में फंसी चाबी निकालने की प्रक्रिया आरम्भ की। इस मामले को डॉक्टर आश्रय शाह ने हैंडल किया और बच्चे के शरीर से चाबी का गुच्छा निकाल दिया। ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं पड़ी, क्योंकि दूरबीन की मदद से चाबी का गुच्छा बाहर निकाल लिया गया। यदि ऐसा नहीं होता, तो बच्चे को कई तरह की सर्जरी से गुजरना पड़ सकता था। यह घटना उन माता-पिता के लिए चेतावनी है जो बच्चों को खेलते वक़्त अनदेखा कर देते हैं। सौभाग्यवश, बच्चे को सही समय पर चिकित्सालय ले जाया गया तथा बिना ऑपरेशन के चाबी बाहर निकाल ली गई, अन्यथा बच्चे की जान को खतरा हो सकता था।

इसी तरह का एक मामला बीते वर्ष राजस्थान के किरौली में भी सामने आया था। यहां तीन वर्षीय बच्चे ने खेलते-खेलते एक रुपये का सिक्का निगल लिया। रात को उल्टी करने के बाद, परिवार ने बच्चे को सुबह चिकित्सालय ले जाकर जांच करवाई। X-Ray से पता चला कि बच्चे के गले में सिक्का फंसा हुआ है। चिकित्सकों ने दूरबीन की मदद से सिक्के को गले से बाहर निकाल दिया। ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष अग्रवाल के अनुसार, यदि बच्चा गलती से सिक्का या कोई अन्य वस्तु निगल ले, तो उसे तुरंत आगे की तरफ झुकाना चाहिए। फिर, बच्चे के सीने को एक हाथ से दबाकर और पीठ को थपथपाना चाहिए। इससे वस्तु बाहर निकल सकती है। यदि ऐसा करने के बावजूद भी समस्या हल न हो, तो तुरंत चिकित्सालय पहुंचना चाहिए।

डॉक्टरों के आगे झुकी ममता सरकार, कोलकाता के पुलिस कमिश्नर-स्वास्थ्य निदेशक हटाए

शादी के 17 दिन बाद दुल्हन ने भेजी ऐसी वेडिंग फोटो, थाने पहुंच गया दूल्हा

रज़ाकारों के अत्याचारों से आज ही मुक्त हुआ था हैदराबाद, घुटनों पर आया था निजाम

Related News