लद्दाख में बनाए गए 5 नए जिले, केंद्र सरकार ने जारी किए नाम

लेह: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पाँच नए जिले बनाने की घोषणा की है। इस कदम का उद्देश्य शासन को बेहतर बनाना और क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में सार्वजनिक सेवाओं की डिलीवरी में सुधार करना है। नए स्थापित जिले ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग हैं। इस महत्वपूर्ण प्रशासनिक बदलाव से सरकारी पहलों को स्थानीय आबादी के करीब लाने की उम्मीद है, खासकर लद्दाख के दूरदराज और दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए ये मददगार रहेगा।

इससे पहले, लद्दाख, जिसे अगस्त 2019 में तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य से अलग केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बनाया गया था, में केवल दो जिले- लेह और कारगिल शामिल थे। ये दोनों जिले विशाल और भौगोलिक रूप से चुनौतीपूर्ण इलाकों को कवर करते थे, जिससे प्रशासन के लिए अलग-थलग क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुँचना और उनकी सेवा करना मुश्किल हो जाता था। अमित शाह की घोषणा लद्दाख में विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इन नए जिलों को बनाकर, सरकार का उद्देश्य प्रशासन को विकेंद्रीकृत करना और यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं और पहलों का लाभ सीधे लोगों तक पहुँचाया जाए। इन जिलों की स्थापना से बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और अन्य आवश्यक सेवाओं में सुधार होने की संभावना है, जिससे लद्दाख के निवासियों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का समाधान होगा।

गृह मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर खबर साझा की, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि यह निर्णय लद्दाख में बेहतर शासन प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इन जिलों के निर्माण से यह सुनिश्चित होगा कि सरकारी सेवाएँ केंद्र शासित प्रदेश के हर कोने तक पहुँचें, जिससे निवासियों के जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार होगा।

पांच नए जिले- ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग- लद्दाख के भीतर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अलग भौगोलिक और सांस्कृतिक पहचान है। ज़ांस्कर अपने सुदूर और ऊबड़-खाबड़ इलाकों के लिए जाना जाता है, जबकि द्रास पृथ्वी पर सबसे ठंडे बसे हुए स्थानों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है। नुब्रा, अपने सुरम्य परिदृश्यों के साथ, पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, और चांगथांग खानाबदोश चांगपा लोगों का घर है। शाम, जिसे अक्सर "निचला लद्दाख" कहा जाता है, अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए महत्वपूर्ण है।

इस प्रशासनिक पुनर्गठन से लद्दाख के शासन ढांचे को मजबूती मिलने की उम्मीद है, जिससे यह अपनी विविध आबादी की जरूरतों के प्रति अधिक संवेदनशील और सजग हो सकेगा। इन जिलों का निर्माण सरकार की इस प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि लद्दाख में सबसे दूरदराज और हाशिए पर पड़े समुदायों को भी विकास और प्रगति के लाभों तक पहुंच मिल सके।

20 साल पहले सरकारी जमीन पर कब्जा कर बना डाली मस्जिद, अब वक्फ प्रॉपर्टी !

सास के प्यार में पागल हुआ दामाद, कुछ ऐसा हुआ प्रेम कहानी का अंत

कलेक्टर ऑफिस के सामने लगे 'सर तन से जुदा' के नारे, 300 पर FIR दर्ज

Related News