LGBT को लेकर आपका नजरिया बदल देंगी ये 6 बॉलीवुड फ़िल्में, नंबर 5 है सबसे जबरदस्त

पिछले कुछ वर्षों से एलजीबीटी (LGBT) समुदाय को लेकर लोगों की सोच बदल रही है। पहले फिल्मों में इसका मजाक बनाया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है । अब बॉलीवुड एलजीबीटी समुदाय को सरल, सभ्य और सुंदर कहानियों की मदद से दिखाने का प्रयास कर रहा है। आज हम आपके लिए सबसे बढ़िया बॉलीवुड एलजीबीटी फिल्में लाये हैं जो आपके दिल को छू लेंगी और LGBT को सही तरीके से समझने में आपकी मदद करेंगी।

1 - मार्गरीटा विथ ए स्ट्रॉ (2014)

यह खूबसूरत फिल्म बाय-सेक्सुअलिटी को लेकर भारतियों की मानसिकता दर्शाती है। इस फिल्म में कल्कि कोचलिन साबित करती हैं कि वो कोई भी किरदार को बखूबी निभा सकती हैं । इस फिल्म में, उसे सेरेब्रल पाल्सी होती है और वह न्यूयॉर्क चली जाती है जहां उसे एक महिला से प्यार हो जाता है । यह फिल्म दिखाती की किस तरह एक बाय-सेक्सुअल लड़की आपने आप को खोजने के सफर को पूरा करती है।

2- कपूर एंड संस (2015)

शकुन बत्रा द्वारा निर्देशित यह फिल्म समलैंगिकता को बड़ी ही ईमानदारी से दर्शाती है । इस फिल्म में फवाद खान जो एक लेखक की भूमिका निभा रहा है और वो एक समलैंगिक है। इस फिल्म फवाद की सच्चाई के बारे में सबसे पहले उनकी माँ को पता चलता है और वह वैसी ही प्रतिक्रिया देती है जैसे एक हिंदुस्तानी माँ । इस फिल्म में बताया गया है किसी का समलैंगिक होना किस तरह से एक परिवार को प्रभावित करता है !

कश्मीर के हालात से परेशान है यह एक्ट्रेस, कहा- 'हम पर पाबंदियां हैं...'

3- एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा (2019)

शैली चोपड़ा धर ने बतौर डायरेक्टर इस फिल्म से अपना डेब्यू किया है और वह इसमें खरी भी उतरती हैं। होमो सेक्सुएलिटी जैसे मुद्दे को फिल्म में बड़ी ही सहजता से बताया है। इस कहानी में एक ताजगी है, एक नयापन है । इसमें मुख्य किरदार में अनिल कपूर, जूही चावला, राजकुमार राव और सोनम कपूर हैं ।

4 - फैशन (2008)

यह फिल्म हमें ग्लैमर और प्रसिद्धि के काले पक्ष को दिखाती है। यह फिल्म LGBT समुदाय को भारतीय समाज को खुश करने के लिए किए गए समझौते के बजाय एक दिलचस्प पक्ष को चित्रित करती है। मधुर भंडारकर ने वाइल्ड लाइफस्टाइल, बैकस्टैज ड्रामा, वार्डरोब मालफंक्शन और कास्टींग काउच सभी कुछ दिखाया है ।

सारा अली खान की ओवर एक्टिंग ने कराया ट्रोल, बोलीं- आत्मविश्वास को झटका लगता है

5 - अलीगढ़ (2016)

मनोज बाजपेयी ने साबित किया है कि वह एक शानदार कलाकार हैं और बॉलीवुड के असली रत्न हैं। हंसल मेहता निर्देशित फिल्म सच्ची और दुखद घटना पर आधारित है जिसे देखना मुश्किल है। यह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रो रामचंद्रसिरस की कहानी है, जिनका जीवन उस समय बहुत बदल गया, जब उनका किसी अन्य पुरुष के साथ यौन संबंध बनाने का एक वीडियो वायरल हुआ। यह फिल्म दिखती है कि भेदभाव कितना विनाशकारी और निर्दयी हो सकता है।

6- शुभ मंगल ज्यादा सावधान (2020)

आयुष्मान खुराना और जितेंद्र कुमार की आगामी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधन इन दोनों अभिनेताओं की प्रेम कहानी है। हम जानते हैं कि फिल्म अभी तक रिलीज़ नहीं हुई है और इसे इस सूची में रखना सही नहीं होगा, लेकिन ट्रेलर देखने के बाद आपको इसे लेकर किसी तरह की आपत्ति नहीं होगी। आयुष्मान खुराना ने पिछले कुछ सालों में जिस तरह की फिल्में की हैं, हम कह सकते हैं कि वह हमारे लिए कुछ अनूठा लेकर आ रहे हैं। फिल्म मार्च 2020 में रिलीज होने वाली है।

उम्मीद है की आपको ये फिल्म पसंद आएगी और LGBT समुदाय को बेहतर तरीका से समझने में मदद करेगी।

दाऊद इब्राहिम के साथ अनिल कपूर की तस्वीर पर सोनम ने दिया ट्रोलर्स को जबाव

करीना के भाई के वेडिंग रिसेप्शन में नहीं शामिल हुए सलमान, ऐश्वर्या रहीं वजह!

 

Related News