व्यस्त सुबह के लिए 6 त्वरित और स्वस्थ नाश्ते की रेसिपी

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में, लोग अक्सर अपने व्यस्त शेड्यूल के कारण नाश्ता करना छोड़ देते हैं। हालाँकि, पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत स्वस्थ भोजन से करना बहुत ज़रूरी है। चाय, कॉफ़ी, ब्रेड या बिस्किट जैसे अस्वास्थ्यकर विकल्पों को चुनने के बजाय, इन त्वरित और आसान नाश्ते के विचारों पर विचार करें जो स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हैं।

1. पोहा: पोहा एक बेहतरीन नाश्ता विकल्प है, जो आयरन, विटामिन और फाइबर से भरपूर है। यह पचने में आसान है, आपको लंबे समय तक भरा रखता है और वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एकदम सही है।

2. उत्तपम: उत्तपम नाश्ते के लिए एक और स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्प है। इसमें कैलोरी कम होती है, प्रोटीन भरपूर होता है और इसे बनाना भी आसान है। आप इसे नाश्ते के दौरान या स्नैक के तौर पर खा सकते हैं।

3. अंकुरित अनाज: अंकुरित मूंग दाल या चना एक पौष्टिक नाश्ता विकल्प है। आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले, प्याज, टमाटर और हरी मिर्च भी डाल सकते हैं।

4. बेसन या सूजी का चीला: बेसन या सूजी का चीला बनाकर दिन की शुरुआत करना एक बेहतरीन तरीका है। इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें टमाटर और प्याज जैसी सब्ज़ियाँ मिलाएँ। स्वाद बढ़ाने के लिए चटनी के साथ परोसें।

5. अजवाइन पराठा: अजवाइन पराठा नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। आप अजवाइन को आलू या सब्जी के पराठों जैसे अन्य पराठों में भी मिला सकते हैं। इसे दही के साथ मिलाकर खाने से यह एक बेहतरीन संयोजन बन जाता है।

6. पनीर भुर्जी: पनीर भुर्जी प्रोटीन से भरपूर नाश्ता है। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें प्याज़, टमाटर और मसाले डालें। यह आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक त्वरित और आसान रेसिपी है।

इन स्वस्थ नाश्ते के विचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको दिन भर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ऊर्जा और पोषक तत्व मिलेंगे। इसलिए, अस्वास्थ्यकर विकल्पों को छोड़ दें और इन स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते के विचारों को चुनें।

ड्राइवरलेस कार का अनुभव करने के बाद ऐसा था इस बच्ची का रिएक्शन

Union Budget 2024: लिथियम-आयन बैटरी की कीमतों में कमी के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगा बढ़ावा

ऑटोमैटिक बनाम मैनुअल ट्रांसमिशन कारें, जानिए कौन सी है बेस्ट

Related News