महज ₹2 सालाना आमदनी वाला परिवार, सर्टिफिकेट देख दंग रह गए लोग

सागर: मध्य प्रदेश के सागर जिले से एक अनोखी घटना सामने आई है। जिले की बंडा तहसील कार्यालय से एक व्यक्ति को वार्षिक आय केवल 2 रुपए का प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया। यह प्रमाण पत्र तहसीलदार के हस्ताक्षर के पश्चात् जनवरी 2024 में जारी हुआ। मामला तब उजागर हुआ जब सोमवार को सोशल मीडिया पर यह प्रमाण पत्र वायरल हो गया। इसमें परिवार की वार्षिक आय मात्र 2 रुपए दिखाई गई है।

बंडा तहसीलदार महेंद्र सिंह चौहान ने कहा, "यह मामला सामने आया है तथा यह मेरी पदस्थापना से पहले का है। हम इस आय प्रमाण पत्र की जांच करा रहे हैं। अगर इसमें कोई गलती है और इसे संशोधित नहीं किया गया है, तो इसे ठीक कराया जाएगा।" सोशल मीडिया पर प्रमाण पत्र के वायरल होने के बाद जांच की गई, जिससे पता चला कि यह इनकम सर्टिफिकेट बंडा ब्लॉक के ग्राम घूघरा निवासी बलराम चढ़ार का है।

बलराम चढ़ार ने जनवरी 2024 में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था। उस समय उन्होंने अपनी वार्षिक आय 40 हजार रुपए बताई थी, मगर आवेदन को ऑनलाइन करते वक़्त गलती से आय 2 रुपए दर्ज कर दी गई। ऑनलाइन आवेदन में 2 रुपए की आय दर्ज होने के पश्चात् प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई। यह आवेदन क्लर्क से लेकर तहसीलदार तक पहुंचा तथा तत्कालीन बंडा तहसीलदार ज्ञानचंद्र राय ने 8 जनवरी 2024 को उस पर हस्ताक्षर कर प्रमाण पत्र जारी कर दिया। इस के चलते तहसीलदार ने यह भी नहीं देखा कि आवेदक की आय मात्र 2 रुपए लिखी गई है। जब तत्कालीन बंडा तहसीलदार ज्ञानचंद्र राय से इस मामले में बात करने का प्रयास किया गया, तो उन्होंने बिना कोई जवाब दिए फोन काट दिया।

'हरियाणा में कांग्रेस की जीत निश्चित..', रॉबर्ट वाड्रा ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

आंध्र के गाँव में मिलीं ईसा से भी हज़ारों साल पुरानी कब्रें, ASI टीम पहुंची

बिहार सरकार ने रोक दी 'न्यायाधीश' की सैलरी! सुप्रीम कोर्ट को देना पड़ा दखल

Related News