सुबह की एक छोटी सी गलती बर्बाद कर सकती है आपका दिन

सुबह की एक साधारण सी गलती आपके सिर और गर्दन के कैंसर (Head and Neck Cancer) का खतरा बढ़ा सकती है। हाल ही में की गई एक स्टडी में यह पाया गया है कि रोजाना अपने दांतों को साफ रखने और फ्लॉसिंग करने से सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है।

क्या कहती है स्टडी?: इस अध्ययन के अनुसार, केवल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं, बल्कि मुंह की साफ-सफाई न करने से सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में पाया कि मुंह में मौजूद कुछ बैक्टीरिया कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, ओरल हेल्थ (मौखिक स्वच्छता) को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही करना खतरनाक साबित हो सकता है।

बैक्टीरिया और कैंसर के बीच कनेक्शन: NYU लैंगोन हेल्थ और पर्लमटर कैंसर सेंटर के रिसर्चरों द्वारा की गई इस स्टडी में देखा गया कि मुंह में पाए जाने वाले कुछ बैक्टीरिया सिर और गर्दन के स्क्वैमस सेल ग्रोथ (स्क्वैमस सेल कैंसर) के खतरे को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देते हैं। स्टडी ने यह भी बताया कि मसूड़ों की बीमारी के कारण होने वाले बैक्टीरिया का कॉम्बिनेशन इस कैंसर का जोखिम 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

कैंसर का खतरा कैसे बढ़ता है?: JAMA ऑन्कोलॉजी मैगजीन में प्रकाशित इस स्टडी में स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं से लिए गए ओरल जर्म्स (मुंह के कीटाणु) का जेनेटिक स्ट्रक्चर अध्ययन किया गया। इसमें पाया गया कि 13 प्रकार के बैक्टीरिया सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इस समूह में कैंसर होने की संभावना सामान्य लोगों से 30 प्रतिशत अधिक पाई गई।

क्या कहते हैं रिसर्चर?: NYU ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसर्चर क्वाक का कहना है कि ये बैक्टीरिया बायोमार्कर की तरह काम कर सकते हैं, जिनसे हाई रिस्क वाले लोगों की पहचान की जा सकती है। 2018 में किए गए एक अध्ययन में भी पाया गया था कि जो लोग कैंसर से पीड़ित होते हैं, उनके ट्यूमर में इन बैक्टीरिया का पता चलता है। हालांकि, इसे लेकर और भी रिसर्च की जरूरत है।

कैसे बचें इस खतरे से?: विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित रूप से ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना जरूरी है। इससे न केवल दांत और मसूड़ों की बीमारियों से बचाव होता है, बल्कि सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा भी कम किया जा सकता है। इसलिए, ओरल हेल्थ को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें, क्योंकि आपकी यह साधारण सी आदत बड़ी बीमारियों से आपकी सुरक्षा कर सकती है।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News