'MP के हर विकासखंड में बरसाना जैसा विकसित होगा एक गांव', CM का बड़ा ऐलान

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने घोषणा की है कि राज्य के प्रत्येक विकासखंड में एक चयनित गांव को 'बरसाना गांव' के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां प्रभु श्रीकृष्ण के आदर्शों और सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार होगा। इन गांवों में प्राचीन संस्कृति को सहेजते हुए जैविक खेती और दूध उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि इन गांवों के जरिए विकास की नई दिशा तय की जाएगी तथा ग्रामीणों में मानवता, सामाजिक एवं सांस्कृतिक एकता का प्रसार कर एक ऐसा समाज तैयार किया जाएगा जिसमें श्रीकृष्ण के आदर्श और सिद्धांत प्रत्यक्ष रूप से दिखाई देंगे।

सीएम डॉ. मोहन यादव ने इंदौर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर 'हर बालक कृष्ण, हर मां यशोदा' थीम पर आयोजित अनूठे कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में सीएम ने बाल गोपालों एवं यशोदा माताओं का पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया। कार्यक्रम में 5,000 से अधिक बाल गोपाल एवं यशोदा माताएं उपस्थित थीं। इस मौके पर सीएम ने बच्चों को गोद में उठाकर दुलार किया, मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और माखन-मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया। बच्चों को कृष्ण जन्माष्टमी के उपहार भी दिए गए। सीएम ने कहा कि प्रभु श्रीकृष्ण ने मानव जाति के कल्याण और धर्म की स्थापना के लिए अनेक लीलाएं कीं तथा ग्रामीण संस्कृति को बढ़ावा दिया। उन्होंने आह्वान किया कि हर माता अपने बच्चे को कृष्ण के रूप में और स्वयं को यशोदा के रूप में देखें। 

सीएम ने राज्य सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अब हर तीज, त्योहार एवं पर्व पूरे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाए जाएंगे, जिसमें समाज का हर वर्ग सम्मिलित होगा। कार्यक्रम के चलते सीएम डॉ. मोहन यादव ने कृष्ण भजन "गोविंदा आला रे आला" गाया, जिस पर उपस्थित श्रोताओं ने भी साथ दिया। प्रसिद्ध बांसुरी वादक बल्लू जी और माधवास बैंड की प्रस्तुति ने कार्यक्रम को और भी दिव्यता प्रदान की। सीएम ने 'हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की' के जयकारे लगवाए जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। इस आयोजन में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, और कई अन्य विशिष्ट व्यक्ति उपस्थित थे।

कलेक्टर ऑफिस के सामने लगे 'सर तन से जुदा' के नारे, 300 पर FIR दर्ज

भारत के कारण बाढ़ आई..! अफवाह सुन मंदिर तोड़ने लगा मदरसा छात्र, खंडित की मूर्तियां

प्यार किया फिर शादी रचाई और 10 लाख लेकर फरार हो गई महिला

Related News