आमिर की फिल्म को शाहरुख़ समेत सबने कर दिया था रिजेक्ट

आमिर खान की फिल्मों की खास बात यह है कि वे जिस फिल्म में काम करते हैं, वो ज्यादातर बॉक्स ऑफिस पर सफल रहती है। ऐसी ही एक फिल्म है 'रंग दे बसंती', जो 2006 में रिलीज हुई थी और जबरदस्त हिट साबित हुई थी। खास बात ये है कि इस फिल्म में शाहरुख खान और ऋतिक रोशन को कास्ट करने की कोशिश की गई थी, लेकिन दोनों ने फिल्म करने से मना कर दिया था।

शाहरुख-ऋतिक को किया गया था अप्रोच: राकेश ओमप्रकाश मेहरा, जो इस फिल्म के डायरेक्टर हैं, उन्होंने शाहरुख खान को लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौड़ के रोल के लिए और ऋतिक रोशन को करण सिंघानिया के रोल के लिए अप्रोच किया था। राकेश ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म की स्टारकास्ट काफी बड़ी थी और उन्हें हर एक्टर से नौ महीने का समय चाहिए था।  उन्होंने कहा, "मैंने ऋतिक से बात की थी, उन्हें स्क्रिप्ट पसंद आई थी, लेकिन उनके पास समय नहीं था। वहीं, शाहरुख को भी अजय राठौड़ के रोल के लिए अप्रोच किया था, मगर उनके साथ डेट्स मैच नहीं हो पाईं। शाहरुख के साथ हम ज्यादा सवाल नहीं कर सकते थे, हमारा एक हेल्दी रिलेशनशिप है।"

आर माधवन और सिद्धार्थ को किया गया कास्ट: शाहरुख और ऋतिक के इनकार के बाद, राकेश ने आर माधवन और सिद्धार्थ को इन महत्वपूर्ण किरदारों के लिए कास्ट किया। फिल्म में आमिर खान के साथ शर्मन जोशी, अतुल कुलकर्णी, कुणाल कपूर और सोहा अली खान भी अहम किरदारों में नजर आए। इसके अलावा, अनुपम खेर, किरण खेर, ओम पुरी और वहीदा रहमान जैसे वरिष्ठ कलाकारों ने भी फिल्म में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

'रंग दे बसंती' की सफलता: फिल्म 'रंग दे बसंती' ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया, बल्कि ऑडियंस का भी दिल जीत लिया। फिल्म ने भारत में लगभग 53 करोड़ रुपये का कारोबार किया और वर्ल्डवाइड 97 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था। इस फिल्म ने चार नेशनल अवॉर्ड भी जीते थे, जिससे इसका महत्व और भी बढ़ गया।

ऑस्कर में एंट्री लेकिन नॉमिनेशन में फेल: इस फिल्म को भारत की ओर से 79वें अकादमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर) में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए भेजा गया था। हालांकि, यह फिल्म ऑस्कर के नॉमिनेशन तक पहुंचने में सफल नहीं हो सकी। बावजूद इसके, 'रंग दे बसंती' आज भी भारतीय सिनेमा की सबसे यादगार फिल्मों में से एक मानी जाती है। 'रंग दे बसंती' सिर्फ एक फिल्म नहीं, बल्कि युवाओं के दिलों में देशभक्ति की अलख जगाने वाली कहानी थी, जिसने आज भी लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई हुई है।

'महिलाओं को पीरियड्स के लिए साल में मिलेंगी 6 छुट्टी', जल्द लागू होगा नियम

Oops मोमेंट का शिकार हुई निया शर्मा, डांस करते करते खिसकी ड्रेस और...

इंदौर में कांग्रेस की न्याय यात्रा, पुलिस ने रास्ता रोकने खड़े कर दिए डंपर

Related News