महाराष्ट्र सरकार की माझी लाडकी बहीण योजना को रद्द करवाने पहुंचे अब्दुल सईद, जानिए बॉम्बे हाई कोर्ट ने क्या कहा ?

मुंबई: बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार की 'लड़की बहन योजना' के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि यह महिलाओं के लिए भेदभावपूर्ण नहीं बल्कि लाभकारी कार्यक्रम है। आज सोमवार (5 अगस्त) को मुख्य न्यायाधीश डीके उपाध्याय और न्यायमूर्ति अमित बोरकर की खंडपीठ ने इस योजना को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका (PIL) को खारिज कर दिया।

चार्टर्ड अकाउंटेंट नवीद अब्दुल सईद मुल्ला द्वारा दायर जनहित याचिका में इस कार्यक्रम को रद्द करने की मांग की गई थी। हालांकि, अदालत ने स्पष्ट किया कि सरकार इस तरह की योजनाओं को कैसे तैयार करती है, इस पर निर्णय उसके न्यायिक अधिकार क्षेत्र से बाहर है। पीठ ने कहा कि, "यह एक नीतिगत निर्णय है और हम तब तक हस्तक्षेप नहीं कर सकते जब तक कि मौलिक अधिकारों का उल्लंघन न हो।" राज्य बजट में पेश की गई 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना' के तहत 21 से 65 वर्ष की आयु की उन महिलाओं को 1,500 रुपये दिए जाते हैं, जिनकी पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है। जनहित याचिका में तर्क दिया गया है कि यह योजना राजनीति से प्रेरित है और मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से बनाई गई "मुफ्तखोरी" के समान है।

याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता ओवैस पेचकर ने तर्क दिया कि करदाताओं के धन का उपयोग ऐसी योजनाओं के लिए नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, अदालत ने सरकार की प्राथमिकताओं को निर्धारित करने में इसकी भूमिका पर सवाल उठाया और इस बात पर जोर दिया कि यह विशिष्ट नीतियों की शुरूआत को निर्देशित नहीं कर सकता है। मुख्य न्यायाधीश उपाध्याय ने कहा, "सरकार का हर फैसला स्वाभाविक रूप से राजनीतिक होता है।" न्यायालय ने जोर देकर कहा कि वह सरकारी योजनाओं की वैधता निर्धारित नहीं कर सकता या प्राथमिकताएं तय नहीं कर सकता।

पीठ ने भेदभाव के दावों को संबोधित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि इस योजना से निम्न आय वर्ग की महिलाओं को लाभ मिलता है। अदालत ने कहा, "2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाने वाली महिला की तुलना 10 लाख रुपये कमाने वाली महिला से कैसे की जा सकती है?  समान लोगों के बीच समानता पर विचार किया जाना चाहिए। इस तरह का भेदभाव जायज़ है।" न्यायालय ने यह भी कहा कि यह योजना बजटीय प्रक्रिया का हिस्सा है, जो न्यायिक समीक्षा से परे एक विधायी कार्य है। पीठ ने कहा, "भले ही हम व्यक्तिगत रूप से असहमत हों, हम कानूनी रूप से हस्तक्षेप नहीं कर सकते।"

पेचकर ने यह भी तर्क दिया था कि इस योजना से करदाताओं पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ता है और यह आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए रिश्वत का एक रूप है। उन्होंने दावा किया कि इस योजना पर लगभग 4,600 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जो महाराष्ट्र के मौजूदा 7.8 लाख करोड़ रुपये के कर्ज में और इजाफा करेगा। हालांकि, अदालत ने कहा कि यह वंचित समूहों की सहायता के उद्देश्य से एक सामाजिक कल्याण उपाय था।

6 अगस्त से दुनिया देखेगी भारतीय वायुसेना का दम, शुरू होगा सबसे बड़ा हवाई अभ्यास, 51 देशों को निमंत्रण

सहारा के निवेशकों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में दिया बयान

'हमें नज़रबंद कर दिया..', 370 हटने की वर्षगांठ पर जम्मू कश्मीर के कई नेताओं ने किया दावा, केंद्र के फैसले को बताया असंवैधानिक

Related News