'राहुल गांधी के खिलाफ हो कार्रवाई…', सिख समुदाय ने क्यों की ये मांग?

नई दिल्ली: शनिवार को सिख समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की। यह बैठक राहुल गांधी द्वारा अमेरिका में सिखों से संबंधित दिए गए बयानों के संदर्भ में हुई थी। इस बैठक में देशभर की सिख संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल थे, जिनमें पटना साहिब कमेटी, दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी, नांदेड़ साहिब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ की सिख संस्थाएं भी शामिल थीं।

मुलाकात के चलते सिख समुदाय के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें राहुल गांधी के अमेरिका में दिए गए बयानों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने बताया कि नित्यानंद राय ने इस मामले में उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधियों ने हवाईअड्डे एवं मेट्रो स्टेशनों पर चेकिंग के दौरान होने वाली असुविधाओं का मुद्दा भी उठाया। राहुल गांधी के सिख समुदाय के खिलाफ दिए गए बयान के पश्चात् सिख समुदाय में काफी नाराजगी है। शुक्रवार को सिख समुदाय ने कांग्रेस मुख्यालय का घेराव किया था एवं राहुल गांधी से सार्वजनिक माफी की मांग की थी। कई जगहों पर उनका पुतला भी जलाया गया। राहुल गांधी के बयान के खिलाफ कई स्थानों पर FIR दर्ज की गई है, जिसमें बनारस भी शामिल है। राहुल गांधी ने अमेरिका में कहा था कि उनकी लड़ाई इस बात को लेकर है कि भारत में सिखों को पगड़ी और कड़ा पहनने, और गुरुद्वारे जाने की अनुमति दी जाए। 

लोकसभा में विपक्ष के नेता एवं  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के इस बयान पर भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि देशभर के सिख संगठन एवं सिख समितियों ने गृह राज्य मंत्री से मुलाकात कर राहुल गांधी से उनके बयान को वापस लेने की मांग की है। राहुल गांधी इसी महीने 8, 9 और 10 सितंबर को 3 दिन के अमेरिका दौरे पर थे, जहां उन्होंने टेक्सास एवं जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया था। इस के चलते उन्होंने सिखों एवं आरक्षण के मुद्दों पर बयान दिया था। राहुल गांधी ने कहा था कि भारत में सिखों को पगड़ी और कड़ा पहनने से रोका जाता है तथा उन्हें गुरुद्वारे जाने से भी मना किया जाता है। साथ ही उन्होंने दलितों एवं पिछड़ों के आरक्षण को समाप्त करने की बात भी कही थी।

ससुर ने सरेआम की बहू की पिटाई, कपड़े फाड़कर और फिर जो किया...

एकतरफा प्यार में लड़की को कार से कुचल डाला, पिता बोले- 'मैं उसे बचा भी...'

कोटा के स्कूल में टीचर ने 12वीं की छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

Related News