भारत में भारी बारिश के लिए सक्रिय मौसम प्रणाली, संभावित बाढ़ की आशंका

नई दिल्ली : भारत पिछले कुछ महीनों से अधिकांश क्षेत्रों में लगातार बारिश से जूझ रहा है, यह घटना दो सक्रिय मौसम प्रणालियों के कारण है। ये प्रणालियाँ आने वाले दिनों में अतिरिक्त क्षेत्रों में और अधिक वर्षा लाने के लिए तैयार हैं, जिससे संभावित बाढ़ और व्यवधानों के बारे में चिंताएँ बढ़ गई हैं।

पहला सिस्टम एक डिप्रेशन है जो वर्तमान में उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे सटे राजस्थान पर स्थित है। पिछले कुछ घंटों में, इस डिप्रेशन ने पश्चिम की ओर महत्वपूर्ण गति दिखाई है। रविवार सुबह तक, यह मध्य प्रदेश के गुना से लगभग 60 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी राजस्थान के कोटा से 120 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में केंद्रित था।

मौसम पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि यह दबाव क्षेत्र पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 27 अगस्त तक दक्षिणी राजस्थान और उत्तरी गुजरात के ऊपर एक गहरे दबाव क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा। इसके बाद 29 अगस्त के आसपास सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास, साथ ही दक्षिणी पाकिस्तान के निकटवर्ती क्षेत्रों के पास, पूर्वोत्तर अरब सागर की ओर बढ़ने की उम्मीद है। इस गति के कारण इन क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है, जिससे संभावित बाढ़ और अन्य मौसम संबंधी व्यवधानों के लिए अलर्ट जारी किया जा सकता है, जैसा कि भारत ने पिछले महीने में सामना किया है।

इसके साथ ही, एक और सिस्टम, ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण, दक्षिणी बांग्लादेश और उसके आस-पास के इलाकों में सक्रिय है, जो रविवार सुबह तक मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैल गया है। इस परिसंचरण के जल्द ही उसी क्षेत्र में एक कम दबाव वाले क्षेत्र में विकसित होने की उम्मीद है।

जैसे-जैसे यह तीव्र होता जाएगा और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा, अगले दो दिनों में इसके गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और झारखंड पर असर पड़ने की संभावना है। इस सिस्टम के कारण व्यापक वर्षा होने की भी आशंका है, जिससे इन क्षेत्रों में कृषि, परिवहन और दैनिक गतिविधियों पर असर पड़ सकता है। इन घटनाक्रमों के मद्देनजर, अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं तथा आने वाले दिनों में बाढ़ तथा मौसम संबंधी चुनौतियों की संभावना के लिए तैयारी कर रहे हैं।

'महिलाओं के खिलाफ अपराध 'अक्षम्य पाप' है..', लखपति दीदी सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

5 साल के लिए फिर LJP अध्यक्ष चुने गए चिराग पासवान

युवाओं में अग्निवीर का क्रेज, अकेले असम से भर्ती रैली में शामिल हुए 25000 नौजवान

 

Related News