आदिवसी महिला का यौन उत्पीड़न, कांग्रेस सरकार पर आरोपी शेख का पक्ष लेने का आरोप

हैदराबाद: तेलंगाना के आसिफाबाद जिले में बुधवार (5 सितंबर) को देवुगुडा गांव में आदिवासी (ST) गोंड समुदाय की 45 वर्षीय महिला के साथ कथित यौन उत्पीड़न के विरोध के बीच सांप्रदायिक तनाव फैल गया। आरोपी ऑटो-रिक्शा चालक शेख मखदूम ने 31 अगस्त को महिला का यौन उत्पीड़न करने का प्रयास किया। जब पीड़िता ने शोर मचाया, तो आरोपी ने उसे डंडे से पीटा और उसे जान से मारने की नीयत से सड़क किनारे बेहोशी की हालत में छोड़ दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, 1 सितंबर को महिला के छोटे भाई ने सिरपुर यू पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद बलात्कार और हत्या के प्रयास के लिए SC/ST एक्ट के तहत FIR दर्ज की गई। DSP सदय्या पंथाती ने जांच का जिम्मा संभाला और मंगलवार को आरोपी ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया। हालाँकि, इस घटना के बाद आसिफाबाद जिले के जैनूर कस्बे में सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया, जब एक उग्र भीड़ ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर हमला किया और आग लगा दी। रिपोर्ट के अनुसार , इस अपराध की निंदा करने के लिए विभिन्न आदिवासी संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद के तहत जैनूर में लगभग 5,000 लोग एकत्र हुए। भीड़ ने व्यावसायिक इमारतों को आग लगा दी और धार्मिक संरचनाओं पर पथराव किया। आदिवासी अधिकार संगठनों ने आरोपियों के लिए मौत की सजा की मांग करते हुए जैनूर में रास्ता रोको का भी आयोजन किया।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बढ़ती हिंसा पर चिंता जताई और तेलंगाना के DGP को स्थिति के बारे में पत्र लिखा। उन्होंने शांति की अपील की और इस बात पर जोर दिया कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। एक्स पर, उन्होंने कहा कि तेलंगाना के DGP ने उन्हें आश्वासन दिया है कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है, अतिरिक्त बल तैनात किए जा रहे हैं और कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, भाजपा ने तेलंगाना में रेवंत रेड्डी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि वह अल्पसंख्यक (मुस्लिम) होने के कारण आरोपी का पक्ष ले रही है। तेलंगाना भाजपा ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, "शेख मखदूम बलात्कारी था, जिसने एक आदिवासी महिला पर हमला किया और कानूनी परिणामों से बचने के लिए उसे मारने की कोशिश की। इसे एक दुर्घटना के रूप में पेश करने का प्रयास किया जा रहा है। यह अल्पसंख्यकों के प्रति कांग्रेस की सहानुभूति की राजनीति और रेवंत सरकार के तहत बेशर्म शासन का प्रतिबिंब है।"

हालांकि, इस घटना ने जय मीम-जय भीम के नारे को फिर से हवा दे दी है, जिसे कांग्रेस जैसी 'धर्मनिरपेक्ष' पार्टियां लंबे समय से चलाती आ रही हैं, जिसका उद्देश्य मुसलमानों और हिंदू समाज के कुछ वर्गों से मिलकर एक नया वोट बैंक बनाना है। राहुल गांधी द्वारा हर बातचीत को जातिगत समीकरणों और जातिगत पहचान से जोड़ने का हालिया प्रयास हिंदू समाज के एकीकरण को खत्म करने का एक ऐसा ही प्रयास था, जो पिछले तीन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की हार का मुख्य कारण रहा है।

'पश्चिमी शिक्षा हराम है..', बोको हराम ने उजाड़ डाला एक और गाँव, 81 की हत्या

गिरफ्तार हुआ छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा बनाने वाला मूर्तिकार

'पुलिस मामले को दबा रही...', बोले कोलकाता कांड में जान गंवाने वाली डॉक्टर के पिता

Related News