खाना खाने के कितने घंटे के बाद वर्कआउट करना सही? यहाँ जानिए

फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद महत्वपूर्ण है। फिजिकली एक्टिव रहने से आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं। वर्कआउट के लिए लोग जिम जाते हैं, मॉर्निंग वॉक करते हैं, या सोने से पहले एक्सरसाइज करते हैं। हालांकि, हेल्दी डाइट का पालन भी जरूरी है ताकि वर्कआउट का पूरा लाभ मिल सके।

खाना खाने के बाद वर्कआउट: कई लोग मानते हैं कि खाना खाने के बाद वर्कआउट करने से कैलोरी जल्दी बर्न होती है। लेकिन वर्कआउट की इंटेसिटी के आधार पर यह तय किया जाना चाहिए कि खाना खाने के कितने समय बाद एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप लंबे समय से भूखे हैं, तो वर्कआउट से बचें।

कितना समय इंतजार करें: लाइट ब्रेकफास्ट के बाद, आप लगभग एक घंटे का इंतजार करके एक्सरसाइज कर सकते हैं। हैवी लंच के बाद कम से कम 4 घंटे का ब्रेक लें और फिर वर्कआउट करें।

हेल्दी डाइट: वर्कआउट के साथ-साथ अपनी डाइट का ध्यान रखें। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, केले, सोयाबीन, चिकन और दालें शामिल करें। इससे एनर्जी बनी रहती है। डाइट में नैचुरल चीजें शामिल करें और खुद को हाइड्रेट रखें।

चेकअप: अगर आप जिम जॉइन करने का सोच रहे हैं, तो पहले फुल बॉडी चेकअप करवाएं ताकि किसी संभावित स्वास्थ्य समस्या का समय पर पता चल सके।

रेडी-टू-ईट फूड्स में छिपे होते है कई कीटाणु आज ही हो जाएं सावधान

ब्लोट मारो: एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए सरल आहार परिवर्तन

प्रेग्नेंसी में डेंगू होने पर महिलाएं क्या करें? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Related News