एयर इंडिया ने कैंसिल की इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स, हमास चीफ की मौत के बाद तनाव बढ़ने के आसार

नई दिल्ली: टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने इजराइल की राजधानी तेल अवीव से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, तथा निलंबन 8 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। यह निर्णय मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच लिया गया है। मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण, दुनिया भर की एयरलाइन्स ने इज़रायल के लिए अपनी उड़ानें फिर से शुरू करने के तुरंत बाद उन्हें रद्द करना शुरू कर दिया है। 

एयर इंडिया ने अपने बयान में कहा है कि, "मध्य पूर्व में चल रही स्थिति के कारण, हम 8 अगस्त, 2024 तक तेल अवीव से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को निलंबित कर रहे हैं। हम स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं और इस अवधि के लिए बुकिंग करने वाले यात्रियों को पुनर्निर्धारण और रद्दीकरण शुल्क माफ करके सहायता प्रदान कर रहे हैं। हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।"  एयरलाइन स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रही है और इस अवधि के दौरान तेल अवीव से आने-जाने के लिए कन्फर्म बुकिंग वाले यात्रियों के लिए एक बार छूट की शुरुआत की है, जिससे उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क दिए अपनी उड़ानों को पुनर्निर्धारित या रद्द करने की अनुमति मिल जाएगी। एयर इंडिया आमतौर पर दिल्ली और तेल अवीव के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है। 1 अगस्त की रात को एयर इंडिया ने परिचालन संबंधी समस्याओं के कारण दिल्ली से तेल अवीव जाने वाली उड़ान संख्या एआई139 और तेल अवीव से दिल्ली जाने वाली उड़ान संख्या एआई140 को पहले ही रद्द कर दिया था।   हमास और हिजबुल्लाह के प्रमुख लोगों से जुड़ी हालिया हिंसा के जवाब में, अन्य प्रमुख एयरलाइनों ने भी अपने शेड्यूल में बदलाव किया है। जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने कम से कम 8 अगस्त तक अपनी तेल अवीव उड़ानें निलंबित कर दी हैं और बेरूत के लिए अपनी उड़ानों के निलंबन को 12 अगस्त तक बढ़ा दिया है। लुफ्थांसा, जिसमें स्विस और ऑस्ट्रियन एयरलाइंस शामिल हैं, ने इन समायोजनों का कारण वर्तमान स्थिति को बताया है। इसी प्रकार, आईटीए एयरवेज ने भी क्षेत्र में चल रहे भू-राजनीतिक घटनाक्रम के कारण 6 अगस्त तक तेल अवीव से आने-जाने वाली उड़ानें रद्द कर दी हैं।

गुरुवार की सुबह म्यूनिख से तेल अवीव जा रही लुफ्थांसा एयरलाइंस की फ्लाइट ने जर्मनी लौटने से पहले साइप्रस के लारनाका में अप्रत्याशित लैंडिंग की। ईरान के साथ बढ़ते तनाव के कारण चालक दल के सदस्यों द्वारा इजराइल जाने से इनकार करने के बाद विमान को दूसरी जगह भेजा गया। जर्मन एयरलाइन ने पिछले दिन घोषणा की थी कि वह इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव का हवाला देते हुए सोमवार को फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख से तेल अवीव के लिए दो रात्रिकालीन उड़ानें रद्द कर रही है। शुरू में, लुफ्थांसा ने यात्रियों को सूचित किया कि विमान "तकनीकी कारणों" से साइप्रस में उतर रहा है। बाद में यह निर्णय लिया गया कि उड़ान तेल अवीव नहीं जाएगी और इसके बजाय जर्मनी वापस जाएगी।

नेपाल के रास्ते भारत में घुसे चीनी नागरिक, दोनों के पास कर्नाटक-हिमाचल का आधार कार्ड, भेजे गए जेल

दिल्ली: आशा किरण होम में 27 बच्चों की रहस्यमयी मौत! अब मंत्री आतिशी मार्लेना ने दिए जांच के आदेश, महिला आयोग भी एक्टिव

'मरने से पहले ही पजामे में शौच करने लगा था अतीक अहमद..', हत्याकांड पर पूर्व चीफ जस्टिस ने सौंपी रिपोर्ट, यूपी पुलिस को क्लीनचिट

Related News