एयरलाइंस ने परोसा 'हिंदू' और 'मुस्लिम भोजन', मचा बवाल

विस्तारा एयरलाइंस में परोसे गए खाने का एक मामला हाल ही में सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। पत्रकार आरती टिक्कू सिंह ने विस्तारा एयरलाइंस में यात्रा के चलते मिले शाकाहारी भोजन को “हिंदू भोजन” तथा चिकन फूड को “मुस्लिम भोजन” के रूप में लेबल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने एयरलाइन पर भोजन को सांप्रदायिक बनाने का इल्जाम लगाते हुए सवाल किया, “आपको किसने बताया कि सभी हिंदू शाकाहारी हैं और सभी मुसलमान मांसाहारी?”

टिक्कू ने आरोप लगाया कि विस्तारा लोगों पर उनके खाने के विकल्प थोप रहा है। उन्होंने पूछा, “क्या अब आप उड़ान में सब्जियों, चिकन और यात्रियों को भी सांप्रदायिक बनाने जा रहे हैं?” टिक्कू ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा, "आपकी उड़ानों में शाकाहारी भोजन को 'हिंदू भोजन' और चिकन भोजन को 'मुस्लिम भोजन' क्यों कहा जाता है? आपको किसने बताया कि सभी हिंदू शाकाहारी हैं और सभी मुसलमान मांसाहारी? आप लोगों पर फूड के विकल्प क्यों थोप रहे हैं? आपको ऐसा करने का अधिकार किसने दिया? क्या अब आप विमान में सब्जियों, चिकन और यात्रियों को भी सांप्रदायिक बनाने जा रहे हैं? मैं इस खराब व्यवहार से इतनी हैरान थी कि मैंने आपके आदेश की अवहेलना करने के लिए दोनों प्रकार के भोजन बुक कर लिए।"

इस मामले को लेकर उन्होंने नागर विमानन मंत्रालय से भी कार्रवाई की अपील की है। टिक्कू ने श्रीनगर से जम्मू तक की अपनी उड़ान के लिए बुक की गई टिकट का एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें नजर आ रहा है कि उन्होंने इस छोटी अवधि की उड़ान के लिए एक “हिंदू भोजन” और एक “मुस्लिम भोजन” बुक किया था। इस मामले पर कई सोशल मीडिया यूजर्स ने टिक्कू को बताया कि एयरलाइन फूड कोड विस्तारा द्वारा तय नहीं किए जाते हैं, बल्कि ये इंडस्ट्री में मानकीकृत होते हैं। एवियलाज कंसल्टेंट्स के सीईओ संजय लाजर ने स्पष्ट किया, "सामान्य विमानन भाषा में, 'हिंदू भोजन' (HNML) आवश्यक नहीं कि शाकाहारी भोजन हो, यह मांसाहारी भोजन भी हो सकता है जो हलाल नहीं है।" उन्होंने समझाया, "इसी प्रकार 'मुस्लिम भोजन' (MOML) मांसाहारी भोजन है जो हलाल है।"

जेट एयरवेज के पूर्व CEO संजीव कपूर ने भी इसी प्रकार की प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि ये मानक अंतरराष्ट्रीय फूड कोड हैं, जिन्हें सिर्फ विस्तारा ही नहीं, बल्कि GDS-आधारित एयरलाइंस भी वैश्विक स्तर पर प्रयोग करती हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इन पेचीदा फूड कोड को अपडेट या आधुनिक बनाने की जरुरत है।

स्त्री 2 हिट होते ही श्रद्धा कपूर ने छोड़ा अपना घर, अब यहाँ हुई शिफ्ट

बॉक्स ऑफिस पर धक्के खा रही ‘खेल खेल में’ और ‘वेदा’, स्त्री का जलवा कायम

'लड़कियों के लंबे बाल, हम पढ़ नहीं पाते', लड़कों ने प्रिंसिपल को लिखा पत्र

Related News