'तीन पीढ़ियां भी 370 वापस नहीं ला सकेंगी..', कांग्रेस-NC पर अमित शाह का हमला

श्रीनगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 की बहाली को लेकर कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन की कड़ी आलोचना की और कहा कि उनके परिवार की “तीन पीढ़ियाँ” इसे वापस नहीं ला पाएंगी। जम्मू-कश्मीर के चेनानी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने मौजूदा चुनावों की ऐतिहासिक प्रकृति पर जोर दिया और कहा कि आजादी के बाद भारत में पहली बार अनुच्छेद 370 या अलग झंडे के बिना चुनाव हो रहे हैं। शाह ने एनसी और राहुल गांधी को सीधे संबोधित करते हुए कहा, "आप सभी सिर्फ चेनानी के लिए वोट नहीं करेंगे बल्कि पूरे जम्मू-कश्मीर के लिए फैसला करेंगे। एनसी और राहुल बाबा कहते हैं कि हम अनुच्छेद 370 को वापस लाएंगे, लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि न तो आप और न ही आपकी तीन पीढ़ियां अनुच्छेद 370 को वापस ला पाएंगी।"

उन्होंने तीन राजनीतिक परिवारों-गांधी, मुफ्ती और अब्दुल्ला की आलोचना करते हुए दावा किया कि वे केवल चुनाव टिकटों के लिए अपने सदस्यों को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा, "तीनों परिवारों ने अपने लोगों को टिकट दिए और केवल 87 विधायक बनाए। लेकिन हमने 30,000 से अधिक पंच, सरपंच और तहसील पंचायत बनाए। भ्रष्टाचार की जो नदी उन्होंने शुरू की थी, उसे प्रधानमंत्री मोदी ने नीचे से साफ कर दिया।" शाह ने हाशिए पर पड़े समुदायों को सशक्त बनाने पर भाजपा के फोकस पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, "2014 से, हम एससी, एसटी, दलितों, गरीबों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। हमने अपनी सीमाओं को सुरक्षित किया और अपने पहाड़ी भाइयों और बहनों के लिए आरक्षण सुनिश्चित किया। कांग्रेस ने कभी आपकी परवाह नहीं की; अब्दुल्ला ने कभी आपकी परवाह नहीं की। और आपको यह याद रखना चाहिए।"

क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए एनसी और कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए शाह ने कहा, "दुनिया जम्मू-कश्मीर के चुनावों पर करीब से नज़र रख रही है, जहां दो अलग-अलग दृष्टिकोण काम कर रहे हैं। एक तरफ, एनसी, कांग्रेस और पीडीपी पार्टियाँ, जो लगभग 40 वर्षों से क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा दे रही हैं, सत्ता की ओर देख रही हैं। दूसरी ओर, आतंकवाद को पूरी तरह से जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए प्रतिबद्ध भाजपा, बिल्कुल विपरीत तस्वीर पेश करती है।" शाह ने हिंसा के दौर में अब्दुल्ला और नेहरू की ऐतिहासिक निष्क्रियता की भी निंदा की और कहा, "जम्मू-कश्मीर में 40,000 लोगों की हत्या के लिए अब्दुल्ला और नेहरू ही जिम्मेदार हैं। उस समय फारूक अब्दुल्ला कहां थे? वे गर्मियों में लंदन में छुट्टियां मना रहे थे और महंगी मोटरसाइकिलों पर घूम रहे थे। किसी भी पार्टी ने नहीं, बल्कि केवल भाजपा ने ही जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का खात्मा किया है।"

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण बुधवार को हुआ, जिसमें भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार रात 11:45 बजे तक 57.03% मतदान हुआ। प्रमुख मतदान आँकड़ों में बडगाम में 62.98%, गंदेरबल में 62.51%, पुंछ में 73.80%, राजौरी में 70.95%, रियासी में 74.70% और श्रीनगर में 29.81% मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होना है, जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएँगे।

मदरसे के 13 वर्षीय बच्चे ने काटा मौलाना का गला, चौंकाने वाली है वजह

अजमेर: सरकारी स्कूल में बच्चों से नमाज़ पढ़वाती थी टीचर आसमा परवीन, अब हुआ एक्शन

हिमाचल के 7 जिलों में बाढ़ का अलर्ट, कई जगहों का सड़क संपर्क टूटा

Related News