इंदौर में अनंत-चतुर्दशी की झांकियों को पूरे हुए 101 साल, इस झांकी को मिला प्रथम-स्थान

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में अनंत चतुर्दशी के अवसर पर मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक चलने वाले चल समारोह (झांकियों) की परंपरा का 101वां वर्ष शानदार तरीके से मनाया गया। इस समारोह में बड़े पैमाने पर जनभागीदारी देखी गई। 12 घंटे में लगभग 6 किलोमीटर का सफर तय कर यह कारवां पूरा हुआ। सुरक्षा व्यवस्था के तहत मार्ग पर 3 हजार से अधिक जवान तैनात किए गए थे तथा पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

वही इस वर्ष सबसे पुरानी हुकुमचंद मिल की झांकी को पहला पुरस्कार मिला। इसमें तीन झांकियां थीं, जिसमें श्रीकृष्ण और इंद्र के युद्ध की झांकी को विशेष रूप से पुरस्कृत किया गया। दूसरे स्थान पर राजकुमार एवं कल्याण मिल की झांकियां रहीं। राजकुमार मिल की झांकी में मोटू पतलू की जोड़ी थी तथा कल्याण मिल की झांकी ने राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया। तीसरे स्थान पर मालवा मिल की झांकी रही, जिसमें श्रीकृष्ण द्वारा माखन चोरी की घटना दर्शाई गई थी।

परंपरा के अनुसार, अखाड़ों को भी पुरस्कृत किया गया। बंदिश वर्ग में चंद्रपाल उस्ताद व्यायामशाला को पहला स्थान प्राप्त हुआ। बल्लभ भाला वर्ग में छोगालाल उस्ताद व्यायामशाला, बालक वर्ग में कार्तिक राजपूत (लोधी पंच व्यायामशाला) और बालिका वर्ग में प्रतिष्ठा हार्डिया (एकलव्य व्यायामशाला) को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार शाम को खजराना झांकी की पूजा से हुई। पुलिस कमिशनर राकेश गुप्ता, कलेक्टर आशीष सिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने पूजा अर्चना की। कलेक्टर सिंह ने परंपरागत रूप से निकली झांकियों की व्यवस्था को लेकर सभी को बधाई दी और आभार जताया।

साजिश के तहत पटाखा फैक्ट्री में हुआ विस्फोट! पकड़ा गया बारूद जलाने वाला भूरे खान

महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन के दौरान पत्थरबाजी, राजस्थान में भी हुई हिंसक झड़प

कोचिंग जा रही 15 वर्षीय हिंदू लड़की के साथ मोहम्मद आफताब ने किया रेप और...

Related News