सोशल मीडिया पर कैसे चलता है 'जातिवादी' एजेंडा ? इस मामले को देखकर समझ जाएंगे आप

विशाखापत्तनम: सोशल मीडिया पर जाति को आधार बनाकर माहौल भड़काने की कोशिशें अब कोई नई बात नहीं रह गई है, आए दिन इसके उदाहरण देखने को मिलते रहते हैं। हाल में आँध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की एक घटना में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला है। दरअसल, ट्विटर पर एक आदमी को पीटे जाने का वीडियो डालते हुए और दावा किया गया कि कैसे एक पिछड़ी जाति के व्यक्ति को बेरहमी से जूते-चप्पल से पीटा जा रहा है। हालांकि, जब पुलिस ने इस घटना की छानबीन की, तो सच कुछ और ही था।

 

वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स की शर्ट उतारकर, उसे पेड़ से बाँधकर पीटा जा रहा है। सूरज कुमार बौद्ध ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा कि, 'विशाखापट्टनम, आँध्र प्रदेश में एक SC युवक के कपड़े निकालकर, उसे पेड़ से बाँधकर बेरहमी से जूतों से मारा गया। हर दिन जातिवाद का ये विकराल रूप देखकर मन विचलित हो जाता है। शर्मनाक!' सूरज के ट्वीट पर कमेंट करते हुए कई यूज़र्स, (जो शायद दलित हों) बिना सच्चाई जाने अपने गुस्सा प्रकट कर रहे हैं। हालाँकि, कोई हिन्दुओं पर गुस्सा उतार रहा है, कोई RSS-VHP पर, तो कोई सरकार को कोस रहा है, लेकिन सच्चाई किसी को भी नहीं पता। सूरज के ट्वीट के अलावा भी कई मीडिया रिपोर्ट्स में यही बताया गया है कि एक दलित को पेड़ से बाँधा गया और फिर उसे बुरी तरह पीटा गया। अब इसी वीडियो वायरल मामले में आंध्र पुलिस का बयान सामने आया है। पुलिस ने बताया कि सोशल मीडिया पर विशाखापट्टनम का एक वीडियो वायरल हो रहा था, जिसमें एक शख्स को पेड़ में बाँधकर पीटा जा रहा था। जांच में सामने आया कि पीड़ित और आरोपी दोनों एक ही समुदाय के हैं, जिनकी लड़ाई मोबाइल चोरी पर हुई। 

 

पुलिस ने बताया कि ये मामला पेंडरुथी के थाने में दर्ज किया गया है। आरोपित भी घटना की जानकारी होने के बाद अरेस्ट कर लिया गया हैं। स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, घटना जुट्टाडा गाँव की है। वहाँ तारकेश्वर राव नामक एक शख्स ने सूरी बाबू का कथित तौर पर फोन चुराया और सूरी बाबू ने शिकायत देने की जगह तारकेश्वर नाम के व्यक्ति को बेरहमी से पेड़ से बाँध कर पीटा। वायरल वीडियो देख इस संबंध में केस दर्ज किया गया था।

खाद्य और कृषि संगठन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव पर दी रिपोर्ट

'ये इस्लाम का मज़ाक उड़ाते हैं..', मुस्लिम बोर्ड ने उलेमाओं को दिए ख़ास निर्देश

सोनिया और राहुल को मिले ED के नोटिस पर भड़की कांग्रेस, कल होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

 

Related News