क्या सावन में आसानी से नहीं मिल रहे बेलपत्र तो ऐसे करें महादेव को प्रसन्न

4 जुलाई से सावन मास की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने में देवों के देव महादेव भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती है। कहते हैं सावन का महीना शिवजी को अति प्रिय है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, सावन के महीने में इस बार मलमास पड़ रहा है। मलमास का योग बनने के कारण इस बार सावन 2 महीने का होगा। वहीं सावन के पूरे महीने प्रतिदिन शिवजी की पूजा का विधान है। ऐसे में कई स्थानों पर प्रतिदिन आसानी से बेलपत्र उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। 

सावन के महीने में यदि किसी वजह से आपको बेलपत्र नहीं मिल पा रहे हैं तो आप चिंता न करें। आप शिवलिंग पर पहले से चढ़ाए हुए बेलपत्र को धोकर या गंगाजल से शुद्ध करते श्रद्धापूर्वक चढ़ा सकते हैं। शास्त्रों में बताया गया है कि बेलपत्र कभी भी अशुद्ध, अपवित्र, जूठा या बासी आदि नहीं होते हैं। इसलिए आप पहले से चढ़ाए हुए बेलपत्र से भी पूजा कर सकते हैं। इससे कोई दोष नहीं लगेगा तथा आपको पूजा का पूर्ण फल मिलेगा।

सनातन धर्म में सभी घरों पर सावन के महीने में प्रतिदिन महादेव की पूजा की जाती है। ऐसे में आप चांदी का बेलपत्र बनवाकर भी शिवजी को चढ़ा सकते हैं। यदि आप प्रतिदिन किसी भी वजह से बेलपत्र नहीं चढ़ा सकते तो चांदी का बेलपत्र सावन के महीने में लाकर शिवलिंग पर चढ़ा दीजिए तथा प्रतिदिन इसे गंगाजल या साफ पानी से धोकर फिर से पूजा में चढ़ा सकते हैं। इससे भी भगवान प्रसन्न होते हैं। इन उपायों से भी आप सावन में हर दिन बिना बेलपत्र उपलब्ध हुए सरलता से पूजा कर पाएंगे और आपको महादेव का आशीर्वाद भी मिलेगा।

आज सावन संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय, होगी धनवर्षा

सावन में इन राशियों की चमकेगी किस्मत, बरसेगी महादेव की कृपा

सावन में महादेव को अर्पित करें ये चीजें, जल्दी प्रसन्न होंगे भोलेनाथ

Related News