क्या आप सुबह में वास्तव में लंबे होते हैं?

दिन के दौरान, बैठने, खड़े होने और अन्य गतिविधियों के गुरुत्वाकर्षण दबाव के कारण आपकी रीढ़ की हड्डी में उपास्थि सिकुड़ जाती है। इस संपीड़न के कारण दिन के अंत तक आपकी ऊंचाई एक इंच तक कम हो सकती है। हालाँकि, जब आप रात को सोने के लिए लेटते हैं, तो आपकी रीढ़ पर दबाव कम हो जाता है, जिससे उपास्थि फिर से सक्रिय हो जाती है और अपनी पूरी ऊंचाई हासिल कर लेती है।

स्पाइनल डिकम्प्रेशन

जब आप नींद के दौरान क्षैतिज स्थिति में लेटे होते हैं, तो रीढ़ दिन के दौरान अनुभव किए गए गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों को उलट कर विसंपीड़ित और खिंचने में सक्षम होती है। संपीड़न से इस अस्थायी राहत के परिणामस्वरूप आप बिस्तर पर जाने से पहले की तुलना में थोड़ा लम्बे होकर जाग सकते हैं।

जलयोजन स्तर

हाइड्रेशन आपकी रीढ़ में इंटरवर्टेब्रल डिस्क की ऊंचाई बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रात भर में, चूंकि आप सक्रिय रूप से तरल पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे हैं, इसलिए आपका शरीर उतनी मात्रा में निर्जलीकरण से नहीं गुजर रहा है जितना जागने के दौरान होता है। इसका मतलब यह है कि जब आप सोते हैं तो आपकी डिस्क के पास अधिक पानी सोखने का अवसर होता है, जो उन्हें मोटा बनाता है और जागने पर ऊंचाई बढ़ाने में योगदान देता है।

सुबह की ऊंचाई को प्रभावित करने वाले कारक आयु

बचपन और किशोरावस्था में, जब शरीर अभी भी बढ़ रहा होता है, सुबह और रात के बीच ऊंचाई में अंतर अधिक स्पष्ट हो सकता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, नींद के दौरान रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से सिकुड़ नहीं पाती है, जिससे सुबह और रात के बीच ऊंचाई में कम अंतर होता है।

आनुवंशिकी

आनुवंशिकी आपकी अंतिम ऊंचाई क्षमता और दिन भर में आपकी ऊंचाई में कितना उतार-चढ़ाव होता है, यह निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रीढ़ की हड्डी की संरचना और द्रव प्रतिधारण को प्रभावित करने वाले आनुवंशिक कारकों के कारण कुछ व्यक्तियों को दूसरों की तुलना में ऊंचाई में अधिक परिवर्तन का अनुभव हो सकता है।

व्यायाम एवं आसन

नियमित व्यायाम करने और अच्छी मुद्रा बनाए रखने से दिन के दौरान रीढ़ की हड्डी में संपीड़न के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने और उचित संरेखण का अभ्यास करने से रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और संभावित रूप से ऊंचाई में कमी को कम किया जा सकता है। हालांकि यह सच है कि आप सुबह में थोड़ा लंबा माप सकते हैं, ऊंचाई में यह अंतर आम तौर पर मामूली और अस्थायी होता है। रीढ़ की हड्डी में दबाव, जलयोजन स्तर, उम्र, आनुवंशिकी, व्यायाम और आसन जैसे कारक पूरे दिन ऊंचाई में उतार-चढ़ाव में योगदान करते हैं। स्वस्थ आदतें अपनाने और आसन पर ध्यान देने से रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है।

ग्वालियर के राजघराने में पसरा मातम, दुनिया को अलविदा बोल गई राजमाता

झाँसी में राहुल गांधी ने दोहराए अपने वादे- सरकार बनते ही खटाखट पैसे देंगे, अग्निवीर योजना को फाड़कर फेंक देंगे

'5 आतंकी खाना मांग रहे हैं..', जम्मू कश्मीर में ग्रामीणों की सूचना से अलर्ट हुए सुरक्षाबल, घुसपैठिया जहीर खान गिरफ्तार

Related News