Asian Games: हॉकी के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, चीन से होगा खिताबी मुकाबला

नई दिल्ली: एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। 16 सितंबर को चीन के हुलुनबुइर में खेले गए सेमीफाइनल में भारत ने कोरिया को 4-1 से हराया। भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 19वें और 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर दो शानदार गोल किए। उत्तम सिंह ने 13वें मिनट में फील्ड गोल किया, जबकि जरमनप्रीत सिंह ने 32वें मिनट में गोल दागा।

कोरिया की ओर से एकमात्र गोल यांग जिहुन ने 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया। फाइनल में भारत का मुकाबला मेजबान चीन से होगा, जिसने पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को शूटआउट में 2-0 से हराया। यह पहली बार है जब चीन की टीम फाइनल में पहुंची है। फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा। भारतीय टीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में लगातार शानदार रहा है। यह उसकी छठी जीत है और वह टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में अब तक अजेय रही है। पूल स्टेज में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 2-1 से हराया था और इसके पहले कोरिया को 3-1, मलेशिया को 8-1, चीन को 3-0 और जापान को 5-0 से शिकस्त दी थी।

एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2024 में कुल छह टीमों ने भाग लिया था। भारत ने पिछले साल अपने घरेलू मैदान पर खिताब जीता था और अब तक इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा चार बार जीतने वाली टीम बन चुकी है। इससे पहले पाकिस्तान तीन बार और कोरिया एक बार यह खिताब जीत चुका है। जैसा कि हॉकी के महान खिलाड़ी ध्यानचंद ने एक बार कहा था, "हॉकी सिर्फ एक खेल नहीं, बल्कि अनुशासन, धैर्य और साहस का प्रतीक है।" भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में इन गुणों का शानदार प्रदर्शन किया है।

'कश्मीर में पुराना दौर वापस लाना चाहते हैं कांग्रेस-NC..', अमित शाह ने बोला हमला

भारत के मदरसों में क्या पढ़ाया जा रहा? NCPCR ने सुप्रीम कोर्ट में दिया जवाब

ईद का जुलुस निकला, रास्ते में हनुमान मंदिर पर पथराव करने लगे कट्टरपंथी, Video

Related News