'असम में कई मिनी बांग्लादेश बन जाएंगे..', सीएम सरमा ने दिखाए हिन्दुओं की घटती आबादी के आंकड़े

ढाका:  बांग्लादेश में जारी अशांति के बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम और बांग्लादेश दोनों में घटती हिंदू आबादी पर चिंता जताई है और चेतावनी दी है कि पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी इसी तरह की जनसांख्यिकी बदलाव हो सकते हैं। 2011 तक की आधिकारिक जनगणना के आंकड़ों का हवाला देते हुए सरमा ने इन क्षेत्रों में हिंदू आबादी में उल्लेखनीय गिरावट को उजागर किया। उन्होंने कहा कि, इस तरह तो असम में मिनी बांग्लादेश बन जाएंगे। 

सीएम सरमा ने कहा, "असम और बांग्लादेश दोनों से 2011 तक की आधिकारिक जनगणना के आंकड़े स्पष्ट जनसांख्यिकीय बदलाव का संकेत देते हैं। पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी यही स्थिति रहने की संभावना है।" जनगणना रिपोर्ट के अनुसार, 1951 से 2011 के बीच असम में हिंदू आबादी में 9.23% की कमी आई, जबकि बांग्लादेश में इसी अवधि में यह 13.5% कम हुई। इसी से संबंधित एक घटनाक्रम में, द डेली स्टार ने बांग्लादेश में एक घटना की रिपोर्ट की, जिसमें स्थानीय मदरसा छात्रों के एक समूह ने "राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान एक्सप्रेसवे" की नेमप्लेट हटा दी, जिसे मुंशीगंज में आमतौर पर ढाका-मावा एक्सप्रेसवे के रूप में जाना जाता है। छात्रों ने इसे "राष्ट्रपिता हजरत इब्राहिम (एएस) एक्सप्रेसवे" लिखे बैनर से बदल दिया।

बांग्लादेश में इस समय राजनीतिक उथल-पुथल चल रही है, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद 5 अगस्त को अपना इस्तीफ़ा दे दिया। सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग करने वाले छात्रों द्वारा शुरू किए गए प्रदर्शनों ने जल्द ही व्यापक सरकार विरोधी प्रदर्शनों का रूप ले लिया। हसीना के इस्तीफ़े के बाद, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस ने 8 अगस्त को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। 84 वर्षीय यूनुस ने ढाका में एक समारोह में पद की शपथ ली, जिसमें बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने उन्हें मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ दिलाई, जो प्रधानमंत्री के पद के बराबर है। समारोह में अंतरिम सरकार के सत्रह अन्य सदस्यों ने भी शपथ ली।

पीएम मोदी ने किया भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा, बोले- ये आपदा साधारण नहीं..

इंटरनेशनल ड्रग कार्टेल का सरगना सिमरनजोत संधू पंजाब में गिरफ्तार, जर्मनी में था वांटेड

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़, एक जवान घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

Related News