कौन है ULFA (I)? जिससे सीएम हिमंत सरमा ने की उग्रवाद छोड़ने की अपील

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उल्फा (आई) नेता परेश बरुआ से ऐसे कार्यों से दूर रहने को कहा जो असम के युवाओं के भविष्य को कमजोर कर सकते हैं। शनिवार को 'द असम ट्रिब्यून के संवाद 2024' में बोलते हुए सरमा ने राज्य भर में हाल ही में विस्फोटक लगाए जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि इससे असम के चल रहे विकास में बाधा आ सकती है।

सरमा ने इस बात पर जोर दिया कि अगर असम में शांति बनी रही और युवा वर्ग उत्साह और सहयोग दिखाता रहा तो अगले दशक में असम एक महत्वपूर्ण आर्थिक ताकत बनने की राह पर है। सरमा ने कहा, "मैं उल्फा (आई) प्रमुख से आग्रह करता हूं कि वे ऐसी गतिविधियों से बचें जो राज्य के युवाओं के भविष्य को खतरे में डाल सकती हैं।" पुलिस ने हाल ही में आठ स्थानों पर "बम जैसे पदार्थ" बरामद किए, जिनमें से दो गुवाहाटी में हैं, उल्फा (आई) द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर असम में 24 स्थानों पर बम लगाने के दावे के बाद। सरमा ने इस बात पर जोर दिया कि लोकतंत्र में संघर्ष और अलग-अलग विचार स्वाभाविक हैं, लेकिन इनसे आतंकवाद या अस्थिरता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, "हमें किसी भी मुद्दे का समाधान खोजने से पहले अपनी मातृभूमि की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।"

सरमा ने हाल ही में गैर-असमिया विरोधी भावनाओं और राज्य की छवि पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव के बारे में भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने राज्य से बाहर रहने वाले असमिया युवाओं को प्रोत्साहित किया और ऐसा माहौल बनाने के खिलाफ चेतावनी दी जो संभावित निवेशकों को हतोत्साहित कर सकता है। उन्होंने कहा, "हमारी समृद्धि में सभी को शामिल किया जाना चाहिए और हमें अपने स्वागत के रुख से समझौता किए बिना अपनी संस्कृति और भाषा का समर्थन करना चाहिए।"

मुख्यमंत्री ने असम के आंदोलन और उग्रवाद के लिए जाने जाने वाले राज्य से अपने तेज़ विकास और निवेश अवसरों के लिए पहचाने जाने वाले राज्य में हुए परिवर्तन पर प्रकाश डाला। उन्होंने नौकरी चाहने वालों से नौकरी सृजक बनने के महत्व पर जोर दिया, जिसमें टाटा, रिलायंस और अदानी जैसी कंपनियों के प्रमुख औद्योगिक निवेश महत्वपूर्ण विकास के लिए मंच तैयार कर रहे हैं।

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संवाद को वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'विकसित भारत' के विजन में पूर्वोत्तर क्षेत्र की अहम भूमिका पर जोर दिया। सिंधिया ने इस क्षेत्र में 81,000 करोड़ रुपये के निवेश का उल्लेख किया, जो शांति और समृद्धि के नए युग का प्रतीक है। उन्होंने पूर्वोत्तर को दक्षिण पूर्व एशिया के साथ व्यापार और संपर्क के लिए एक प्रमुख प्रवेश द्वार के रूप में रेखांकित किया।

उत्तर प्रदेश में सरयू नदी और गंगा का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ का खतरा

'देशद्रोही का काम कर रहे राहुल गांधी..', नेता विपक्ष पर क्यों भड़के जीतनराम मांझी ?

पीएम मोदी ने झारखंड के आदिवासियों के साथ करम पूजा मनाई, रेलवे परियोजनाओं की नींव रखी

Related News